माफियाओं के विरूद्ध बरती जायेगी और सख्ती अपराधियों के अवैध निर्माण भी होंगे ध्वस्त: 3 घंटे चली पुलिस कंट्रोल रूम की बैठक में कलेक्टर और SP ने दिए कार्यवाही करने के निर्देश - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

माफियाओं के विरूद्ध बरती जायेगी और सख्ती अपराधियों के अवैध निर्माण भी होंगे ध्वस्त: 3 घंटे चली पुलिस कंट्रोल रूम की बैठक में कलेक्टर और SP ने दिए कार्यवाही करने के निर्देश

पुलिस कंट्रोल रूम में संपन्न हुई बैठक में कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों को दिये पुख्ता रणनीति बनाकर कार्यवाही करने के निर्देश



MP-जबलपुर |जबलपुर जिले में माफियाओं के विरूद्ध जल्दी ही और सख्त कदम उठाये जायेंगे। इसके संकेत आज पुलिस कंट्रोल रूम में संपन्न हुई प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की आयोजित संयुक्त बैठक में दिये गये। कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन की अध्यक्षता में आयोजित की गई इस बैठक में पुलिस अधीक्षक टी के विद्यार्थी, नगर निगम आयुक्त स्वप्निल वानखड़े, अपर कलेक्टर शेर सिंह मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती प्रियंका शुक्ला, संजय अग्रवाल, समर वर्मा, प्रदीप कुमार शेंडे एवं शिवेश सिंह बघेल, सीईओ स्मार्ट सिटी चंन्द्रप्रताप गोहिल तथा एसडीएम, सीएसपी, तहसीलदार एवं थाना प्रभारी मौजूद थे।





करीब तीन घंटे चली इस बैठक में बड़े त्यौहारों एवं जलसा-जुलूसों के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने, जबलपुर शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने, शासकीय एवं सार्वजनिक भूमि में अतिक्रमणों को हटाने तथा सड़क दुर्घटना रोकने व चिन्हित ब्लैक स्पॉट्स पर सुरक्षा के किये जा रहे उपायों पर भी चर्चा की गई। सभी प्रकार के माफियाओं के विरूद्ध कठोर कार्यवाही के लिये प्रशासनिक, पुलिस एवं नगर निगम के अधिकारियों के बीच बेहतर तालमेल पर जोर दिया गया। इसके लिए अधिकारियों को आपस में निरंतर संपर्क, संवाद बनाये रखने तथा सूचनाओं का आदान-प्रदान करने के निर्देश दिये गये। 





कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने बैठक में कहा कि माफियाओं के विरूद्ध कार्यवाही ऐसी हो कि उनमें कानून का खौफ पैदा हो और आम जनता में प्रशासन के प्रति विश्वास बढ़े। उन्होंने प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारियों को माफिया के विरूद्ध कार्यवाही के पहले पुख्ता रणनीति तैयार कर लेने के निर्देश भी दिये। श्री सुमन ने शासकीय भूमि पर आपराधिक तत्वों द्वारा किये गये अतिक्रमणों को चिन्हित कर ध्वस्व करने की हिदायत भी अधिकारियों को बैठक में दी। कलेक्टर ने शासकीय भूमि पर आपराधिक तत्वों द्वारा किये गये कब्जों के मामलों में एफआईआर दर्ज करने के निर्देश भी प्रशासनिक अधिकारियों को दिये। 



पुलिस अधीक्षक टी.के विद्यार्थी ने बैठक में प्रशासन एवं पुलिस अधिकारियों को माफिया के साथ-साथ हिस्ट्री शीटर्स एवं आदतन अपराधियों पर सख्ती बरतने की हिदायत भी बैठक में दी, उन्होंने पुलिस अधिकारियों से कहा कि जितने भी हिस्ट्री शीटर्स है उनकी सूची तैयार कर ली जाये और उनकी अवैध संपत्तियों एवं अवैध निर्माणों की सूची प्रशासन एवं नगर निगम के अधिकारियों से साझा कर उन्हें ध्वस्त करने की कार्यवाही प्रारंभ करें। श्री विद्यार्थी ने हिस्ट्रीशीटर्स एवं आदतन अपराधियों के विरूद्ध फाइनल बाउण्ड ओव्हर की कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जिले में गुंण्डे, बदमाश सिर न उठा पायें इसके लिये पुलिस अधिकारियों को कानून-व्यवस्था को प्रभावित कर सकने वाली हर छोटी-बड़ी गतिविधियों पर पैनी नजर बनाये रखनी होगी। 



त्यौहारों के दौरान कानून-व्यवस्था बनाये रखने अधिकारी करें संयुक्त भ्रमण


 बैठक में कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन एवं पुलिस अधीक्षक टी के विद्यार्थी ने त्यौहारों के दौरान जिले में कानून व्यवस्था बनाये रखने प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र का संयुक्त भ्रमण करने के निर्देश भी दिये। प्रशासन और पुलिस अधिकारियों से कहा गया कि वे त्यौहारों के दौरान एक दूसरे के निरंतर संपर्क में रहें ताकि विघ्न पैदा करने वाले तत्व अपने मकसद में कामयाब न हो सकें। ऐसे तत्वों के खिलाफ सख्त एक्शन लेने के निर्देश भी प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारियों को बैठक में दिये गये। 


यातायात व्यवस्था को दुरूस्त करने बनायें कार्य योजना


 करीब तीन घंटे चली प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक में शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने पर भी विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में ग्वारीघाट सहित शहर के व्यस्ततम क्षेत्रों में यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिये सभी हितधारकों से चर्चा कर पुख्ता रणनीति बनाने के निर्देश संबंधित प्रशासन, पुलिस एवं नगर निगम के अधिकारियों को दिये गये। बैठक में कहा गया कि यातायात को दुरूस्त करने की कार्यवाही ग्वारीघाट से प्रारंभ की जाये। ताकि यहां त्यौहारों और विशेष अवसरों पर लगने वाले जाम से लोगों को छुटकारा दिलाया जा सके। इसके लिये दो पहिया वाहनों एवं चार पहिया वाहनों की पार्किंग हेतु स्थल चिन्हित करने तथा घाट पर लगी दुकानों को व्यवस्थित करने, वाहनों का घाट पर प्रवेश रोकने, स्लाईडिंग रैलिंग और बैरीकेटिंग करने का सुझाव दिया गया। सभी हितधारकों से चर्चा कर ठोस रणनीति बनाने की बात भी कही गई।  

बैठक में पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों को शहर के व्यस्ततम क्षेत्रों में यातायात में बाधक बन रहे आस्थाई एवं स्थाई अतिक्रमणों को चिन्हित कर उन्हें हटाने की कार्यवाही करने कहा गया है। इसके साथ ही चिन्हित मार्गों पर एक ओर यातायात की व्यवस्था लागू करने की बात कही गयी। 


सड़क दुर्घटनायें रोकने ब्लैक स्पॉट्स पर किये गये सुरक्षा उपायों की समीक्षा


पुलिस कंट्रोल रूम में संपन्न हुई प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की इस बैठक में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने चिन्हित ब्लैक स्पॉट्स पर किये जा रहे सुरक्षा उपायों की समीक्षा भी कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने की। पुलिस अधीक्षक श्री विद्यार्थी ने बैठक में बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं पर चिंता व्यक्त करते हुए बैठक में मौजूद राष्ट्रीय राजमार्ग, मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम, लोक निर्माण विभाग  जैसे सड़क निर्माण से जुडे विभागों को ब्लैक स्पॉट्स पर क्रॉस मार्किंग  करने, गति सीमा के संकेतक लगाने, जेब्रा क्रॉसिंग, रम्बल स्ट्रिप और आवश्यक हो तो स्पीड ब्रेकर बनाने के निर्देश दिये। पुलिस अधीक्षक ने बैठक में कहा कि सड़क दुर्घटनाओं के मद्देनजर जिले में चिन्हित सभी 27 ब्लैक स्पॉट्स पर सुरक्षा के लिहाज से किये जा रहे उपायों की अब हर सप्ताह समीक्षा की जायेगी। उन्होंने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को इस बारे में रिपोर्ट नियमित कलेक्टर कार्यालय और पुलिस अधीक्षक कार्यालय को उपलब्ध कराने कहा।