ग्राहकों की गैस सब्सिडी का भार पेट्रोलियम कंपनियों पर, सिर्फ PMUY के लिए सब्सिडी देगी सरकार। - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

ग्राहकों की गैस सब्सिडी का भार पेट्रोलियम कंपनियों पर, सिर्फ PMUY के लिए सब्सिडी देगी सरकार।


रक्षाबंधन के पावन अवसर पर बहनों के जीवन में और खुशियां आए इसके लिए भाई नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री के रूप में 200 रुपए गैस सिलेंडर की कीमतों को कम किया है: घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर 200 रुपए की कटौती पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर।


देखिए वायरल वीडियो केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर  👇




नई दिल्ली| सरकार के द्वारा आम ग्राहकों के लिए एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये और उज्जवला योजना के ग्राहकों को भी सिलेंडर पर 200 रुपये अतिरक्त सब्सिडी देने की घोषणा की है। पहले से उज्जवला योजना के तहत लाभुकों को 200 रुपये सिलेंडर पर सब्सिडी दिया जा रहा है. इसका सीधा अर्थ है कि उन्हें अब एलपीजी सिलेंडर की खरीद पर 400 रुपये की सब्सिडी मिलेगी. वर्तमान में देश में 75 लाख से ज्यादा एलपीजी ग्राहकों को उज्जवला योजना का लाभ दिया जा रहा है. ऐसे में समझा जा रहा है कि केंद्र सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर बड़ा प्रेशर आने वाला है।


देश में रसोई गैस के सिलेंडर 200 रुपये और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों के गैस सिलेंडर 400 रुपये सस्ता होने की खबरों से खुशी की खबर है,तो वहीं सूत्रों के हवाले से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है, इसके मुताबिक सरकार केवल प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को दी जाने वाली 200 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी का भार ही वहन करेगी. पेट्रोलियम मंत्रालय ने सरकारी तेल कंपनियों से कहा है कि आम उपभोक्ताओं को 200 रुपये सब्सिडी का बोझ सरकारी तेल कंपनियों को खुद उठाना होगा।


कैबिनेट की बैठक में लिया गया फैसला


सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने संवाददाताओं से कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में सभी लोगों के लिये एलपीजी सिलेंडर के दाम 200 रुपये कम करने का निर्णय किया गया. इस फैसले के बाद राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो का एलपीजी सिलेंडर की लागत बुधवार से 903 रुपये होगी, जो अभी 1, 103 रुपये है. मई, 2020 के मुकाबले अभी रसोई गैस सिलेंडर का दाम दोगुना से अधिक है. इसके साथ ही अब उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को कुल 400 रुपये का लाभ मिलेगा. उन्हें पहले से 200 रुपये की सब्सिडी मिल रही है. इससे उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर अब 703 रुपये में मिलेगा. ठाकुर ने कहा कि इस पहल ने का मकसद परिवारों को राहत उपलब्ध कराना है. इसके साथ सरकार उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख परिवारों को नये एलपीजी कनेक्शन देगी. इससे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों की संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी. इस बारे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि रसोई गैस की कीमतों में कटौती से महिलाओं की सहूलियत बढ़ेगी तथा उनका जीवन और भी आसान होगा।



आम ग्राहकों की सब्सिडी का बोझ अब उठाएंगी पेट्रोलियम कंपनियां 


सरकारी पेट्रोलियम कंपनियां को आम ग्राहकों के लिए घोषित की गई 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर की सब्सिडी का वहन करना होगा,इसका खर्च सरकार नहीं उठाएगी, ऐसी खबरें आ रही हैं. आज जब से ये खबर आई है तब से ही ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के शेयर गिरने लगे हैं. प्री-मार्केट के समय ही ये खबर आई थी और उसी समय से ओएमसी (OMCs) के शेयर दबाव में नजर आने लगे थे. हालांकि बाजार में ये भी चर्चा है कि सरकार पेट्रोलियम कंपनियों को उनके हिस्से के मुनाफे का लाभ देते हुए इस सब्सिडी का बोझ उनके ऊपर डालेगी. अगर ऐसा होता है तो सरकारी तेल कंपनियों को ज्यादा वित्तीय बोझ नहीं उठाना होगा, हालांकि स्थिति साफ होने पर ही शेयर प्राइस पर पॉजिटिव असर देखा जा सकता है।