BREAKING NEWS: MP चुनाव को लेकर बड़ी खबर: 5 अक्टूबर के बाद कभी भी लग सकती है आचार संहिता। - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

BREAKING NEWS: MP चुनाव को लेकर बड़ी खबर: 5 अक्टूबर के बाद कभी भी लग सकती है आचार संहिता।

5 से 10 अक्टूबर के बीच कभी भी लग सकती है आचार संहिता, निर्वाचन आयोग ने की तैयारी।


MP -भोपाल
|मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। जिसके अनुसार मध्यप्रदेश निर्वाचन आयोग  बहुद जल्दी चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा कर सकता है। खबरों के अनुसार निर्वाचन आयो​ग 4 अक्टूबर के बाद कभी भी चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि दीवाली के पहले मध्यप्रदेश में वोटिंग कराई जा सकती है।



 इसके पीछे कारण क्या है, जानते हैं।


4 अक्टूबर को वोटर लिस्ट का आखिरी प्रकाशन
पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त के अनुसार के अनुसार मध्यप्रदेश निर्वाचन आयोग ने वोटर लिस्ट के प्रकाशन की अंतिम तारीख 4 अक्टूबर तय कर दी है। आयोग का ऐसा मानना है कि यदि मैदानी स्तर पर तैयारियां यदि पूरी हो जाती हैं तो आयो​ग तय समय से पहले भी चुनाव करा सकता है। वोटर लिस्ट के प्रकाशन की तिथि जारी होने के बाद बहुत जल्द चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है।


आचार संहिता लागू होने के बाद लगता है 48 दिन का समय



जानकारों की मानें तो आचार संहिता लागू होने के बाद चुनाव कराने की प्रक्रिया में कम से कम 48 दिन का समय लगता है। ऐसे में माना जा रहा है कि चुनाव कार्यक्रम का ऐलान जल्दी हो सकता है। यदि चुनाव जल्द कराना है तो सबसे पहले जिले के कलेक्टरों से तैयारियों को लेकर जानकारी ए​कट्ठी करनी होगी।


जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश निर्वाचन आयोग ने वोटर लिस्ट जारी करने यानि निर्वाचन सूची जारी करने की अंतिम तारीख तय कर दी है। जिसके अनुसार 4 अक्टूबर को वोटर की आखिरी लिस्ट प्रकाशित की जाएगी। इसके बाद 5 से 10 अक्टूबर के बीच आचार संहिता लग सकती है।