सहारा ग्रुप के प्रमुख सुब्रत रॉय का हुआ निधन, मुंबई में ली आखिरी सांस - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

सहारा ग्रुप के प्रमुख सुब्रत रॉय का हुआ निधन, मुंबई में ली आखिरी सांस

सहारा परिवार के मुखिया सुब्रत रॉय काफी दिनों से गंभीर बीमारी से ग्रसित थे. उनका मुंबई के एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था. उनका पार्थिव शरीर बुधवार को लखनऊ के सहारा शहर लाया जाएगा, जहां उन्हें श्रद्धांजलि दी जाएगी. सुब्रत रॉय सहारा का जन्म 10 जून 1948 को हुआ था।





नई दिल्ली| सहारा इंडिया ग्रुप के प्रमुख सुब्रत रॉय का मंगलवार को निधन हो गया है. उन्होंने मुंबई में आखिरी सांस ली. वह लंबे समय से बीमार थे,सहारा परिवार के मुखिया सुब्रत रॉय काफी दिनों से गंभीर बीमारी से ग्रसित थे. उनका मुंबई के एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था।


उनका पार्थिव शरीर बुधवार को लखनऊ के सहारा शहर लाया जाएगा, जहां उन्हें श्रद्धांजलि दी जाएगी. सुब्रत रॉय सहारा का जन्म 10 जून 1948 को हुआ था. वे भारत के प्रमुख कारोबारी और सहारा इंडिया परिवार के फाउंडर थे. उन्हें देशभर में सहाराश्री के नाम से भी जाना जाता था।


सहारा इंडिया में निवेशकों के पैसे सालों से फंसे हुए हैं. 2022 में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने लोकसभा में एक सवाल के जवाब में बताया था, कि सहारा इंडिया ने 232.85 लाख निवेशकों से 19400.87 करोड़ रुपये जुटाए थे. वहीं, सहारा हाउजिंग इनवेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड(SHICL) के 75.14 लाख निवेशकों से 6380.50 करोड़ रुपये जुटाए थे. इसमें से 138.07 करोड़ रुपये ही निवेशकों को अब तक लौटाए गए हैं।


इस साल 29 मार्च को केंद्र सरकार ने कहा था कि सहारा की चार कॉपरेटिव सोसाइटी के 10 करोड़ निवेशकों को 9 महीने के अंदर-अंदर पैसा लौटा दिया जाएगा,कुछ ही दिनों के बाद सुप्रीम कोर्ट ने भी सहारा मामले में एक आदेश जारी किया. कोर्ट ने सहारा-सेबी रिफंड खाते से 5 हजार करोड़ रुपये केंद्रीय रजिस्ट्रार के खाते में ट्रांसफर करने और इस पैसे को सहारा ग्रुप ऑफ कॉपरेटिव सोसाइटीज के जमाकर्ताओं के बीच बांटने को कहा था।


इसी आदेश के तहत सहकारिता मंत्रालय ने सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च किया था, गृह मंत्री और सहाकारिता मंत्री अमित शाह ने भी 17 जुलाई को इस बारे में ट्वीट किया था, उन्होंने कहा था कि सहारा की कॉपरेटिव सोसाइटी में जिन लोगों के कई सालों से रुपये फंसे हुए थे, उनके लिए कल एक खास दिन है. मोदी सरकार उन निवेशकों की जमा राशि को लौटाने के संकल्प को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रही है जिसके अंतर्गत “सहारा रिफंड पोर्टल” की शुरुआत होगी. इस कदम से उन सभी लोगों को राहत मिलेगी जिन्हें अपनी मेहनत की कमाई वापस आने का इंतजार है।