क्रिकेट प्रेमियों के लिए आई खुशखबरी: IPL को लेकर चेयरमैन अरुण धूमल का बड़ा ऐलान,इस दिन खेला जाएगा पहला मुकाबला - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

क्रिकेट प्रेमियों के लिए आई खुशखबरी: IPL को लेकर चेयरमैन अरुण धूमल का बड़ा ऐलान,इस दिन खेला जाएगा पहला मुकाबला

इंडियन प्रीमियर लीग चेयरमैन अरुण धूमल ने आईपीएल 2024 के शेड्यूल को लेकर बड़ी जानकारी देते हुए कहा कि टूर्नामेंट की शुरुआत 22 मार्च से होगी।





IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 17वां संस्करण 22 मार्च से शुरू होने की उम्मीद है... पहले 15 मैच का शेड्यूल जारी होगा, बाकी मैचों की सूची आम चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद तय की जाएगी। पूरा टूर्नामेंट भारत में ही आयोजित किया जाएगा। इसकी जानकारी IPL के चेयरमैन अरुण धूमल ने दी है।



बता दें कि लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा अगले महीने की शुरुआत में होने की उम्मीद लगाई जा रही है। धूमल ने इस पूरे मामले पर कहा की हम इस बड़े टूर्नामेंट की शुरुआत 22 मार्च से करने की उम्मीद कर रहे हैं। हम सरकारी एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और हम पहले शुरुआती शेड्यूल ही जारी करेंगे। हम यह भी बताना चाहते हैं कि पूरा टूर्नामेंट भारत में ही आयोजित किया जाएगा।



पहले भी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सामने यैसी स्थिति आ चुकी है, जिसमें लोकसभा चुनाव के दौरान लीग का आयोजन कराया गया था। IPL के कार्यकाल के दौरान साल 2009, 2014 और 2019 में आम चुनाव हुए थे। टूर्नामेंट को दूसरे संस्करण के लिए पूरी तरह से दक्षिण अफ्रीका में स्थानांतरित कर दिया गया था। 7वें संस्करण के पहले भाग की मेजबानी भारत में की गई थी और शेष मैच संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में आयोजित किए गए थे।


चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद ही IPL के पूरे शेड्यूल का ऐलान होगा। ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीकी, अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने अपने खिलाड़ियों को मामूली या बिना शर्त के पूरी तरह से उपलब्ध रहने की बात कही है। हालांकि, इंग्लैंड, आयरलैंड, श्रीलंका और बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने कई शर्त के बाद मंजूरी देने की बात कही है। लीग के तुरंत बाद ही टी-20 विश्व कप का आयोजन भी होने वाला है।


टी-20 विश्व कप 2024 का आयोजन पहली बार USA और वेस्टइंडीज की संयुक्त मेजबानी में होने जा रहा है। इसकी शुरुआत 1 जून से होगी। पहली बार 20 टीमें इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली है। भारतीय क्रिकेट टीम अपना पहला मुकाबला आयरलैंड के खिलाफ 5 जून को खेलेगी। दूसरा मैच 9 जून को पाकिस्तान क्रिकेट टीम से होगा। खिताबी मुकाबला 29 जून को खेला जाएगा।