21 मई को पूरे भारत में एक दिन का रहेगा राजकीय शोक,सभी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा, - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

21 मई को पूरे भारत में एक दिन का रहेगा राजकीय शोक,सभी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा,

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री का रविवार (19 मई) को हेलीकॉप्टर हादसे में निधन हो गया. इस पर भारत सरकार की ओर से देश में 21 मई को एक दिन का राजकीय शोक मनाने का फैसला लिया गया है।


नई दिल्ली| ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री का रविवार (19 मई) को हेलीकॉप्टर हादसे में निधन हो गया. इस पर भारत सरकार की ओर से देश में 21 मई को एक दिन का राजकीय शोक मनाने का फैसला लिया गया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि दिवंगत व्यक्तियों के सम्मान में भारत सरकार ने निर्णय लिया है कि 21 मई को पूरे भारत में एक दिन का राजकीय शोक रहेगा. शोक के दिन पूरे भारत में उन सभी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा, जहां राष्ट्रीय ध्वज नियमित रूप से फहराया जाता है और उस दिन कोई आधिकारिक मनोरंजन नहीं होगा।

बता दें की ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी रविवार (19, मई) को अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ एक बांध के उद्घाटन के लिए जा रहे थे. इस दौरान उनका हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया. हालांकि, उनके काफिल में सवार दो हेलीकॉप्टर अपने गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचे. इस घटना की जानकारी मिलते ही ईरान के सुरक्षा बल और बचाव अधिकारियों की टीम को घटनास्थल पर रवाना किया।



राष्ट्रपति समेत 9 लोगों की हुई मौत देखिए यह वीडियो

👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻




ईरान के उत्तर पश्चिमी हिस्से के पहाड़ी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर रेस्क्यू अभियान शुरू किया गया. लेकिन रविवार देर रात तक उनका कुछ पता नहीं चल पाया. हालांकि, सोमवार (20, मई) सुबह ईरान ने राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन की पुष्टि की. ईरान ने बताया कि हेलीकॉप्टर में सवार राष्ट्रपति रईसी समेत 9 लोगों की इस हादसे में मौत हो गई. खराब मौसम को हादसे के पीछे की वजह माना जा रहा है।



 मोदी ने जताया दुख


वहीं, राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया. उन्होंने कहा, ''इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति डॉ. सैयद इब्राहिम रईसी के दुखद निधन से गहरा दुख और सदमा लगा है. भारत-ईरान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा. उनके परिवार और ईरान के लोगों के प्रति मेरी संवेदना. दुख की इस घड़ी में भारत ईरान के साथ खड़ा है।