रात में चेहरे पर लगाएं नारियल का तेल, मिलेंगे कमाल के फायदे - Jai Bharat Express

Breaking

रात में चेहरे पर लगाएं नारियल का तेल, मिलेंगे कमाल के फायदे

नारियल तेल सिर्फ बालों को मजबूती देने का काम हीं नहीं करते हैं  बल्कि वर्जिन नारियल तेल आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। इतना ही नहीं यह स्किन को हेल्दी रखने में भी मदद करता है। कोकोनट ऑयल त्वचा को कोमल और हाइड्रेटेड रखता है।
नारियल तेल में विटामिन एफ, एंटी बैक्टीरियल, लिनोलेइक एसिड के साथ कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को कसाव देने के साथ मॉश्चराइज करने में मदद करते हैं। नारियल तेल को आप नाइट सीरम के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

रात को सोने से पहले नारियल तेल लगाने के फायदे

  • यह सूजन को कम करता है। नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे यह रूखी बेजान त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।
  • कोलेजन उत्पादन बढ़ाता है। नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है। कोलेजन त्वचा को दृढ़ता और लोच बनाए रखने में मदद करता है।  जिससे फाइन लाइन्स और झुर्रियों की समस्या से छुटकारा मिलता है। 
  • नारियल के तेल में एंटी-इंफेलामेंट्री गुण पाए जाते हैं जो स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।
  • नारियल तेल डार्क पैचेज से भी छुटकारा दिला सकता है। बस रात को नारियल के तेल में नींबू की कुछ बूंदे डालकर इसे लगाए। 
  • नारियल तेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करता है। जिससे आपकी स्किन हमेशा सॉफ्ट और ग्लोइंग रहती हैं। 

  • ऐसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल

    सबसे पहले नारियल तेल हाथों में लेकर धीमे से रब करें। इसके बाद चेहरे, गर्दन आदि में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। अगर ज्यादा तेल लग गया हैं तो रूई की मदद से पोछ लें। रातभर लगा रहने के बाद सुबह साफ पानी से चेहरे को धो लें।