टिकटॉक के बाद अलीबाबा पर मंडराया खतरा, ट्रंप प्रशासन कर सकता है बैन - Jai Bharat Express

Breaking

टिकटॉक के बाद अलीबाबा पर मंडराया खतरा, ट्रंप प्रशासन कर सकता है बैन

बिजनेस डेस्क: टिकटॉक को बैन करने के बाद अब अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के निशाने पर चीन की बड़ी कंपनियों में शुमार अलीबाबा आ गई है। ट्रंप ने शनिवार को कहा कि वह चीन की दिग्गज कंपनी अलीबाबा के खिलाफ दबाव बढाने वाले हैं। इससे पहले ट्रंप ने टिक टॉक की पैरेटिंग कंपनी बाइटडांस (ByteDance) को 90 दिनों के भीतर अमेरिका से टिक टॉक का कारोबार समेटने का फरमान सुनाया था।
बता दें कि प्रेस कॉन्फ्रेंस में राष्ट्रपति ट्रंप से पूछा कि क्या आप चीनी कंपनी अलीबाबा पर भी प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहे हैं तो उन्होंने कहां कि हां हम इस पर विचार कर रहे हैं। अमेरिका और चीन में चल रहे तनाव के बीच यूएस ने टिकटॉक चलाने वाली कंपनी बाइटडांस को 90 दिनों के अंदर अमेरिका से अपने ऑपरेशन्स समेटने को कहा है।
अब अलीबाबा पर बैन लगाकर ट्रंप चीन को एक और झटका देने जा रहे हैं। बैन को लेकर अमेरिका ने तर्क दिया है कि उसे अपने नागरिकों के निजी डाटा को लेकर चिंता है जोकि चीनी कंपनियां हैंडल कर रही है। चीन पर पहले भी आरोप लग चुके हैं कि इस विशाल डाटा का वो गैर व्यावसायिक इस्तेमाल कर रहा है। जिस पर अमेरिका और चीन के बीच काफी दिनों से खीचातानी चल रही है।

बता दें कि अमेरिका में नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं, जिसे लेकर वहां की घरेलू राजनीति का तापमान बढ़ गया है। ट्रंप ने अपने कार्यकाल में अमेरिकी-चीन व्यापारिक रिश्तों में आमूल-चूल परिवर्तन को अपना लक्ष्य बनाया है। चीन के साथ अमेरिका के व्यापारिक रिश्ते कैसे होंं, इसे लेकर अमेरिकी में बहस छिड़ी हुई है।