वजन को काबू करने में मददगार है टमाटर, डायटिंग में जरूर करें शामिल - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

वजन को काबू करने में मददगार है टमाटर, डायटिंग में जरूर करें शामिल

टमाटर एक ऐसी सब्‍जी है जो हर घर का अहम भाग है और हर घर में रहती ही है. यह टास्ते और पोषण दोनों से ही भरपूर है. इसमें पोटैशियम, विटामिन सी, लाइकोपीन आदि भारी तादाद  में मिलते हैं. जो की आपकी त्वचा के कलर को साफ दमकाने का कार्य करते हैं. दरअसल, टमाटर में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स होता हैं, जो की हेल्थ के लिए लाभदायक हैं. यही नहीं अगर इस कोरोना लॉकडाउन के समय में आपका वजन तेजी से बढ़ गया है और बाहर निकलकर एक्सरसाइज करना आपके लिए संभव नहीं है. तो इसके लिए आपकी मदद टमाटर करेगा. आप टमाटर के जूस को या सलाद आदि में इस्तेमाल कर अपने वजन को कम कर सकते हैं. तो चलिए जानते है   कैसे अपने डेली डाइट में इसे शामिल कर वजन को कम किया जा सकता है. 
कैलोरी में कम
टमाटर पोषक एलिमेंट्स से भरपूर होता है. इसमें प्रोटीन, मिनरल्‍स, विटामिन और फाइबर भारी तादाद में मिलते हैं. एक मध्यम शेप (123 ग्राम) टमाटर में करीब 24 कैलोरी होती है, जबकि एक बड़े टमाटर में (182 ग्राम) 33 कैलोरी होती है. 
फाइबर में उच्च
टमाटर फाइबर से भारपूर होता है, जिसमें अघुलनशील और घुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं. टमाटर में घुलनशील फाइबर आपको लंबे वक्त तक पेट भरा रखने का फील करवाते हैं. इससे कैलोरी सेवन को कम करने में सहायता मिलती है. टमाटर में अघुलनशील फाइबर शरीर के वजन को काबू करता है और पाचन तंत्र को कब्ज से मुक्त रखता है.
पाचन के लिए अच्छा है
अपच या कब्ज की दिक्कत आपको मोटापे का शिकार बनती है. अच्छी पाचन क्रिया से बॉडी का मेटाबॉलिज्‍म ठीक होता है. यही नहीं, इससे वेट लॉस जर्नी में भी मदद मिलती है.