मोटापा घटाना अब होगा आसान, इन नुस्खों को आजमाते ही दिखने लगेगा असर - Jai Bharat Express

Breaking

मोटापा घटाना अब होगा आसान, इन नुस्खों को आजमाते ही दिखने लगेगा असर

लॉकडाउन के इस समय में लोगों ने जमकर खाया हैं और शारीरिक श्रम बहुत कम किया हैं जिसके चलते कई लोगों की तोंद निकल आई हैं और वे मोटापे कस शिकार हुई हैं। मेतापा होना कोई अच्छी बात नहीं हिं क्योंकि यह अपने साथ मधुमेह, दिल की बीमारी, कैंसर या स्ट्रोक जैसी कई गंभीर बीमारियों को भी लाता हैं। ऐसे में आपको जरूरत हैं शारीरिक श्रम के साथ कुछ नुस्खों को भी आजमाने की जो जल्द असर दिखाते हैं और मोटापा घटाने को आसान बनाते हैं। तो आइये जानते हैं इन बेहतरीन नुस्खों के बारे में।

सौंफ का इस तरह करें सेवन
सौंफ के बीज को मोटापा कम करने में कारगर माना जाता है। इसके लिए सबसे पहले तो सौंफ के बीज का पाउडर बना लें और फिर उसमें से आधा या एक चम्मच गर्म पानी में मिला लें और उसे पिएं। इस मिश्रण को खाना खाने से कुछ देर पहले और कम से कम दिन में दो बार पिएं तो मोटापा कम करने में मदद मिल सकती है।
काली मिर्च से भी कम होता है मोटापा
दरअसल, काली मिर्च में पिपराइन घटक होता है, जिससे फैट को कम करने में मदद मिलती है। एक छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर को चाय में मिलाकर पी सकते हैं या सलाद में मिलाकर खा सकते हैं। ऐसा रोजाना करने से मोटापा कम करने में मदद मिल सकती है।

लहसुन से भी कम हो सकता है मोटापा
कहा जाता है कि लहसुन में मोटापा-रोधी गुण होते हैं, जो प्राकृतिक तरीके से मोटापा कम करने में मदद करते हैं। आप हर रोज दिन में कम से कम दो बार एक या दो चम्मच घिसा हुआ लहसुन अपने खाने में डालकर लें या फिर आप लहसुन की कलियों को कच्चा भी खा सकते हैं। इससे काफी फायदा मिल सकता है।
नींबू और शहद का करें सेवन
नींबू का रस और शहद वजन घटाने के लिए सबसे लोकप्रिय उपायों में से एक है। इसके लिए आधे नींबू के रस को एक गिलास पानी में मिला लें और फिर उसमें दो चम्मच शहद मिलाएं और उसे जल्दी से पी लें। इस मिश्रण को दिन में 3-4 बार पिएं। इससे काफी फायदा मिलेगा।

नींबू, शहद और दालचीनी का मिश्रण लें
आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, आधे नींबू का रस और थोड़ा सा शहद, तीनों को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें और रोजाना खाली पेट उसे पिएं। इससे मोटापा कम करने में मदद मिलेगी।