किसान बिल पास होने पर बोले पीएम मोदी- मेहनतकश किसानों को होगा अब बड़ा फायदा - Jai Bharat Express

Breaking

किसान बिल पास होने पर बोले पीएम मोदी- मेहनतकश किसानों को होगा अब बड़ा फायदा


नई दिल्ली :विपक्ष के हंगामे के बीच कृषि से संबंधित दो बिल रविवार को राज्यसभा से पास हो गए हैं. कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक, 2020 और कृषक (सशक्तिकरण और संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक, 2020 ध्वनि मत से पारित हुए हैं. बिल पास होने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्वीट करके इसे स्वागत योग्य कदम बताया.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'हमारे कृषि क्षेत्र को आधुनिकतम तकनीक की तत्काल जरूरत है, क्योंकि इससे मेहनतकश किसानों को मदद मिलेगी. अब इन बिलों के पास होने से हमारे किसानों की पहुंच भविष्य की टेक्नोलॉजी तक आसान होगी. इससे न केवल उपज बढ़ेगी, बल्कि बेहतर परिणाम सामने आएंगे. यह एक स्वागत योग्य कदम है.'

भारत की खाद्य सुरक्षा मजबूत होगी

वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath singh) ने कृषि बिल पास होने पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को बधाई दी है. राजनाथ सिंह ने ट्वीट करके कहा कि इन दोनों विधेयकों के पारित होने में न केवल भारत की खाद्य सुरक्षा मजबूत होगी बल्कि किसानों की आय को दोगुना करने की दिशा में भी यह एक बड़ा प्रभावी कदम सिद्ध होगा. इस अभूतपूर्व कृषि सुधार के लिए मै प्रधानमंत्रीजी का हार्दिक अभिनन्दन करते हुए कृषिमंत्रीजी को धन्यवाद देता हूं.

कृषि क्षेत्र में वृद्धि और विकास का एक नया इतिहास लिखा जायेगा

उन्होंने आगे कहा, 'प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में और कृषि मंत्री श्री तोमर के दिशानिर्देश में आज आत्मनिर्भर कृषि की मजबूत नींव रख दी गई है. संसद में इन दोनों विधायकों के पारित हो जाने के बाद कृषि क्षेत्र में वृद्धि और विकास का एक नया इतिहास लिखा जायेगा.'

सभी किसान भाइयों को शुभकामनाएं

वहीं, जेपी नड्डा ने कहा कि कृषि एवं किसानों के सशक्तिकरण के लिए केंद्र सरकार द्वारा लाए गए विधेयकों के संसद में पास होने पर मैं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का अभिनंदन करता हूं और देश के सभी किसान भाइयों को शुभकामनाएं देता हूं. मैं समर्थन के लिए सभी सांसदों एवं राजनीतिक दलों को भी साधुवाद देता हूं.

बिचौलियों के चंगुल से मुक्त होंगे किसान 

उन्होंने कहा कि संसद द्वारा पारित उपज व्यापार एवं वाणिज्य (संवर्धन एवं सरलीकरण), कृषक (सशक्तिकरण व संरक्षण) कीमत आश्वासन एवं कृषि सेवा पर करार और आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक सही मायनों में किसानों को अपने फसल के भंडारण, और बिक्री की आजादी देंगे और बिचौलियों के चंगुल से उन्हें मुक्त करेंगे.

मिनिमम सपोर्ट प्राइस था, है और रहेगा

जेपी नड्डा ने आगे कहा कि एमएसपी अर्थात् मिनिमम सपोर्ट प्राइस था, है और रहेगा. एपीएमसी की व्यवस्था भी बनी रहेगी. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने दूरदर्शिता का परिचय देते हुए किसानों के बेहतर भविष्य के लिए ये कदम उठाए हैं जो किसानों की आय को दोगुना करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.