इसके साथ-साथ भारत बायोटेक की तरफ से ट्वीट करके भी इसकी घोषणा की गई. हैदराबाद स्थित फर्म भारत बायोटेक ने ट्वीट किया, ‘भारत बायोटेक गर्व के COVAXIN के एनिमल स्टडी रिजल्ट की घोषणा करता है. ये परिणाम एक लाइव वायरल चुनौती मॉडल में सुरक्षात्मक प्रभावकारिता को प्रदर्शित करते हैं.’ बता दें कि भारत बायोटेक ICMR के साथ मिलकर कोरोना की वैक्सीन COVAXIN बना रहा है.
बता दें कि भारत बायोटेक वर्तमान में देश भर के 12 अस्पतालों में 1,125 रोगियों पर कोवैक्सीन (Covaxin) के फेज I/II के नैदानिक परीक्षण का आयोजन कर रहा है. इसमें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान दिल्ली और पटना (AIIMS), विशाखापत्तनम में किंग जॉर्ज अस्पताल, हैदराबाद में निज़ाम का आयुर्विज्ञान संस्थान शामिल है. इसके साथ-साथ रोहतक के पीजीआई में इसका ट्रायल चल रहा है.
भारत बायोटेक की तरफ से यह खुशखबरी ठीक उस खबर के बाद आई है जब अमेरिकी कंपनी एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) ने अपने कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) के अंतिम चरण के ट्रायल को रोक दिया. फार्मास्यूटिकल कंपनी AstraZeneca ने वैक्सीन ट्रायल को मानव परीक्षण में शामिल एक वालंटियर के बीमार पड़ने के बाद रोकने का फैसला लिया. WHO के मुताबिक, दुनिया के अन्य वैक्सीन ट्रायल के मुकाबले ये सबसे आगे चल रही थी. भारत समेत कई देशों की निगाहें ऑक्सफ़ोर्ड की इस वैक्सीन पर टिकी हुईं हैं.