चश्मा हटाने का कारगर घरेलू नुस्खा है बादाम, जल्द बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी - Jai Bharat Express

Breaking

चश्मा हटाने का कारगर घरेलू नुस्खा है बादाम, जल्द बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी


 आंखों के कमजोर होते ही चश्मा चढ़ जाता है। कई बार ये चश्मा आपके लिए सिर दर्द का कारण भी बन जाता है। ये ना केवल कई बार आपके लुक को खराब कर देता है बल्कि बिना चश्मे के देखना भी मुश्किल हो जाता है। चश्मा खानपान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से किसी भी उम्र में आंखों पर चढ़ जाता है। यहां तक कि आपने कई बार छोटे-छोटे बच्चों के मोटे लेंस का चश्मा लगा देगा होगा। अक्सर लोगों की आंखों की रोशनी कम होने से धंधुला दिखाई देना, सिर में दर्द रहना यहां तक कि कई बार चक्कर भी आने लगते हैं। अगर आपके घर में भी कोई बच्चा या फिर किसी वयस्क की आंखों की रोशनी कम है और उसके चश्मा लगा हुआ है तो आप इस घरेलू नुस्खे को अपना इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। ये घरेलू नुस्खा बादाम का है। जानें बादाम कैसे आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाकर चश्मे से आपको छुटकारा दिलाएगा।

रोजाना खाएं बादाम


बादाम खाने से दिमाग के अलावा आंखों की रोशनी भी तेज होती है। इसका इस्तेमाल रोज करना चाहिए। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड के अलावा विटामिन ई होता है जो आंखों की रोशनी के लिए लाभकारी है। इसके अलावा बादाम को रातभर भिगोकर पीस लें। इस मिश्रण को पानी में मिलाकर पीने से भी फायदा होता है।  

बादाम खाने के अन्य फायदे

भूख की कमी दूर करेगा बादाम

बादाम खाने से भूख की कमी भी दूर होगी। कई लोगों को भूख ना लगने की समस्या होती है। ऐसे में अगर आप रोजाना बादाम का सेवन करें तो आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी। इसके लिए बस आप बादाम को आधा दिन पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद बादाम के ऊपर का छिलका उतारकर उसे चासनी में मिलाकर मुरब्बा बना लें। इसे मुरब्बे को रोज खाएं। इससे भूख ना लगने की समस्या खत्म हो जाएगी। 

चेहरे की झुर्रियां करें दूर

बढ़ती उम्र के साथ कई लोगों को चेहरे पर झुर्रियां आने की समस्या होती है। ऐसे में बादाम का सेवन करना आपके लिए लाभकारी होगा। इसके लिए बस आप बादाम, सरसों और सेंधा नमक को एक साथ पीसकर चेहरे पर लगाएं। ऐसे करने से चेहरे की झुर्रियां खत्म हो जाएंगी।

दांतों के रोगों में आरामदायक

बादाम दांत के रोग में भी लाभदायक होता है। इसके लिए बस आप बादाम के छिलकों को पीस लें और उसे दांतों पर रगड़ें। ऐसा करने से दांत के दर्द की समस्या में आराम मिलेगा।