नेचुरल गैस को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, नई मार्केटिंग गाइडलाइंस को अनुमति - Jai Bharat Express

Breaking

नेचुरल गैस को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, नई मार्केटिंग गाइडलाइंस को अनुमति

 


नई दिल्‍ली:पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई बैठक में नेचुरल गैस कीमतों की पॉलिसी लेकर बड़ा फैसला किया गया है. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि नेचुरल गैस मार्केटिंग गाइडलाइंस को इजाजत मिल गई है. उन्होंने बताया कि जीवाश्म ईंधन के आयात पर हमारी निर्भरता कम हो रही है.

 

कैबिनेट मीटिंग के बाद केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मीडिया से कहा कि नेचुरल गैस के मूल्य निर्धारण तंत्र को पारदर्शी बनाने के लिए मंत्रिमंडल ने एक मानकीकृत ई-बोली प्रक्रिया को मंजूरी दी. अब  ई-बिडिंग के लिए दिशानिर्देश बनाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि सरकार के इस फैसले से विदेशी इंपोर्ट घटेगा.

कैबिनेट के फैसले पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि सरकार भारतीय उपभोक्ताओं को सस्ती कीमत पर ऊर्जा उपलब्ध कराना चाहती है. हम सौर, जैव-ईंधन, जैव-गैस, सिंथेटिक गैस और कई अन्य स्रोतों के माध्यम से लोगों को ऊर्जा प्रदान करना चाहते हैं.

वहीं, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया, ईस्टर्न रेलवे के ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर परियोजना को कैबिनेट की बैठक में मंजूरी मिल गई है. 16.6 किलोमीटर के इस प्रोजेक्ट पर 8575 करोड़ खर्च होंगे. इस दौरान पीयूष गोयल ने कहा कि सेक्टर 5 से हावड़ा मैदान को जोड़ने वाली 16.55 किमी लंबी ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर परियोजना के दिसंबर 2021 तक पूरा होने की पूरी संभावना है.