सोशल मीडिया इतना ताकतवर बन चुका है कि ये सरकार भी गिरा सकता है: राम माधव - Jai Bharat Express

Breaking

सोशल मीडिया इतना ताकतवर बन चुका है कि ये सरकार भी गिरा सकता है: राम माधव

 


नई दिल्ली: सोशल मीडिया को रेगुलेट करने के लिए केंद्र सरकार नियम-कानून बनाने पर कार्य कर रही है। बीजेपी के सीनियर लीडर राम माधव ने कहा है कि सरकार सोशल मीडिया को रेगुलेट करने की योजना बना रही है। राम माधव ने बताया है कि आज सोशल मीडिया इतना शक्तिशाली बन चुका है कि इससे सरकार भी गिर जा रही है, ये ट्रेंड तानाशाही की तरफ ले जाती है इससे लोकतंत्र कमजोर हो रहा है। इस परेशानी का हल अब संवैधानिक दायरों में रहकर ही तलाशना आवश्यक हो चला है।

'क्योंकि इंडिया पहले आता है' नाम के एक पुस्तक की लॉन्चिंग करते हुए राम माधव ने बताया कि लोकतंत्र तनाव के समय से गुजर रहा है तथा नई चुनौतियों जैसे 'अपोलिटिकल' एवं 'नॉन-स्टेट' ताकतों के उभार का सामना कर रहा है। राम माधव ने आगे बताया, 'सोशल मीडिया इतना शक्तिशाली बन चुका है कि ये सरकार भी गिरा सकता है । क्योकि ये सीमाओं से परे है इसलिए इसे रेगुलेट करना और भी ज्यादा कठिन है'।

साथ ही राम माधव ने बताया, ''ऐसी ताकतें तानाशाही को बढ़ावा दे सकती हैं। जिससे लोकतंत्र कमजोर होगा। किन्तु इसका जो भी हल निकाला जाए वो संवैधानिक दायरे में रहकर निकाला जाना चाहिए।'' राम माधव ये बात एक पुस्तक लॉन्चिंग के कार्यक्रम में बोल रहे थे जिसे प्रभा खेतान फाउंडेशन ने शनिवार के दिन आयोजित किया था। उन्होंने बताया कि ''तत्कालीन वक़्त के कानून सोशल मीडिया को हैंडल करने के लिए अपर्याप्त हैं।'' राम माधव ने आगे बताते हुए कहा, ''इसके लिए हमें नए नियमों तथा कानूनों की आवश्यकता है। सरकार इस दिशा में पहले से कार्य कर रही है।''