सुबह-सुबह खाली पेट पिएं Jeera Water, वेट लॉस के साथ ही डायबिटीज-बीपी भी रहेगा दूर - Jai Bharat Express

Breaking

सुबह-सुबह खाली पेट पिएं Jeera Water, वेट लॉस के साथ ही डायबिटीज-बीपी भी रहेगा दूर

 


नई दिल्ली बहुत से लोगों को सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद डालकर पीते हुए तो आपने भी जरूर देखा होगा. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं जो नींबू पानी (Lemon Water) से भी ज्यादा फायदेमंद है और अगर आप इसका रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करें तो इससे न सिर्फ आपका डाइजेशन (Digestion) बेहतर होगा, कब्ज की समस्या (Constipation) दूर होगी बल्कि महज 2 से 3 हफ्ते में पेट पर जमा चर्बी (Belly Fat) भी कम होने लग जाएगी. इसके अलावा कई बीमारियों को भी दूर रखता है जीरे का पानी (Jeera Water). तो यहां जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका.

जीरा का पानी के हैं ढेरों फायदे

1. पाचन के लिए- किचन के सबसे कॉमन मसालों में से एक है जीरा जिसका इस्तेमाल दाल और सब्जी में तड़का लगाकर उनका स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन जीरा का उपयोग यहीं खत्म नहीं होता. इसके ढेरों फायदे आपको हैरान कर देंगे. जीरा में थाइमॉल नाम का केमिकल पाया जाता है जो पैनक्रियाज को एन्जाइम और बाइल (Bile) का उत्पादन करने के लिए उत्तेजित करता है. इससे पूरे शरीर में कार्ब्स और फैट का पाचन सही तरीके से हो पाता है. सुबह खाली पेट जीरा का पानी पीने से एसिडिटी, पेट फूलना, पेट में दर्द, गैस और बदहजमी जैसी दिक्कतों से छुटकारा मिलता है.

2. इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स और डॉक्टरों की मानें तो जीरा, आयरन और डाइट्री फाइबर का बेहतरीन सोर्स है इसलिए अपने शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने और बीमारियों से लड़ने की क्षमता यानी इम्यूनिटी (Immunity) को बनाए रखने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट जीरा का पानी पीना कई तरह से फायदेमंद हो सकता है. जीरा का पानी आपको बीमार होने से बचाता है.

3. डायबिटीज के मरीजों के लिए जिन मरीजों को ब्लड शुगर यानी डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी है उनके लिए भी जीरा का पानी फायदेमंद है. ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए सुबह खाली पेट जीरा का पानी पीना काफी फायदेमंद हो सकता है. जीरा, शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

4ब्लड प्रेशर कंट्रोलजीरा के पानी में पोटैशियम (Potassium) भी उच्च मात्रा में पाया जाता है और सोडियम यानी नमक के नेगेटिव असर को कम करने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (BP Control) करने के लिए पोटैशियम सबसे जरूरी है. लिहाजा जीरा का पानी पिएं और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखें. लेकिन सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें.


5. वेट लॉस में मददगार- जीरा वॉटर बेस्ट वेट लॉस (Weight Loss) ड्रिंक है क्योंकि 1 चम्मच जीरा में सिर्फ 7 कैलोरीज होती हैं. इसके अलावा जीरा का पानी शरीर के मेटाबॉलिज्म रेट को भी बढ़ाता है जिससे मोटापा कम करके वजन घटाना आसान हो जाता है. कई स्टडीज में भी यह बात सामने आयी है कि जीरा का पानी मेटाबॉलिक रेट और लिपिड प्रोफाइल को बेहतर करके बीएमआई को कम कर सकता है.

6. अन्य फायदे- जीरा वॉटर पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को भी कम करता है, आयरन से भरपूर होने के कारण एनीमिया के इलाज में भी फायदेमंद है, लिवर को डीटॉक्स करके हेल्दी बनाए रखने में भी मदद करता है, शरीर में जमा टॉक्सिन्स यानी विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालता है और साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल और ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल को कम करके हार्ट को भी हेल्दी रखने में मदद करता है.

ऐसे बनाएं जीरे का पानी

- 2 गिलास पानी उबालें और उसमें 1 चम्मच जीरा डालें और 5 मिनट तक धीमी आंच पर उबलने दें. फिर पानी को छान लें. जीरा का पानी तैयार है. आप चाहें तो इसमें शहद या नींबू का रस डालकर पी सकते हैं.
- इसके अलावा आप चाहें तो 1 गिलास पानी में 1 चम्मच जीरा डालें और इसे रातभर भीगने के लिए छोड़ दें. अगले दिन सुबह पानी को छान लें और जीरा अलग कर दें. जीरा का पानी तैयार है इसे सुबह खाली पेट पिएं.