सीएम शिवराज ने महिला स्व-सहायता समूहों के खातों में ट्रांसफर किए 200 करोड़ - Jai Bharat Express

Breaking

सीएम शिवराज ने महिला स्व-सहायता समूहों के खातों में ट्रांसफर किए 200 करोड़



 भोपाल, मध्यप्रदेश। आज यानि आठ मार्च अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में 'नारी तू नारायणी' का कार्यक्रम आयोजित है 'नारी तू नारायणी' कार्यक्रम का शुभारंभ मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कन्यापूजन के साथ किया।

CM ने स्व-सहायता समूहों को 200 करोड़ रूपये का किया ऋण वितरण :

मिली जानकारी के मुताबिक आज मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित स्व-सहायता समूह के सदस्यों को 200 करोड़ रूपये के ऋण वितरण कार्यक्रम की शुरुआत कन्या पूजन कर की, मुख्यमंत्री शिवराज ने रिमोट का बटन दबाकर स्व-सहायता समूहों को 200 करोड़ रूपये का ऋण वितरण किया।

भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में सीएम ने सभा को संबोधित किया-

➡ CM से संवाद में शिवपुरी जिले की सीमा ने बताया- आजीविका मिशन से जुड़ने के बाद 2,500 से ज्यादा बहनें जैकेट सिलाई के काम में लगी हुई हैं। हम इस साल भी स्कूलों के ड्रेस सिल रहे हैं, लॉकडाउन में हमने पीपीई किट एवं मास्क बनाए हैं।

श्योपुर आजीविका रूरल मार्ट की सरोज बाला ने बताया- हमने आजीविका मार्ट खोला है। इसमें 5 समूह के दीदियों के हाथ के बने उत्पाद बेचते हैं, इसमें 40 प्रकार के सामान बेचते हैं और हर महीने 10 से 15 हजार रुपये तक की आमदनी हो जाती है।

CM चौहान से संवाद करते हुये राजेश्‍वरी आदिवासी ने बताया- हम लोग दूध डेयरी का काम करते हैं। इससे सागर जिले की 11,500 दीदियां जुड़ी हैं। हमारी कंपनी में जो लोग नौकरी करते हैं उन्हें 15 से 28 हजार रुपये की आमदनी होती है, समूह में जो दीदियां हैं उन्हें प्रतिमाह 20 से 25 हजार रुपये तक की आमदनी हो रही है। इस साल का हमारा टर्नओवर 5 करोड़ है।

➡ दमोह आजीविका सिलाई केंद्र की श्‍याम विश्‍वकर्मा ने बताया- हमारे केंद्र में फर्मा कटिंग का काम होता है। हमें 2 महीने में 14 लाख रुपये की आमदनी हुई है। हमारे सेंटर में 35 दीदियां काम करती हैं जिन्हें 18 से 20 हजार रुपये प्रतिमाह की कमाई होती है।

मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में CM ने कहा-

भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि नारी तुम केवल श्रद्धा हो, तुम श्रद्धा इसलिये हो क्योंकि तुम्हारे बिना ये सृष्टि चल नहीं सकती। तुम्हारे बिना हमारा अस्तित्व नहीं है, इसलिये आज अंतरात्मा की गहराइयों से मुझे दुर्गा सप्तशती का वो श्लोक याद आता है: सर्व मंगल मांगल्ये, शिवे सर्वार्ध साधिके।

आगे सीएम शिवराज ने कहा कि हमने मध्यप्रदेश में बेटियों के कल्याण के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रारंभ की, अब बेटी जन्म लेगी तो वह वरदान साबित होगी, बेटी के पैदा होने से लेकर उसके विवाह तक का पूरा इंतज़ाम सरकार करती है। सीएम बोले आज मैंने जब मेरी स्वच्छताकर्मी बहनों से सुझाव जानने चाहे, तो उन्होंने कहा कि हम सब कर सकते हैं लेकिन हमारी चाह है कि हमें सम्मान मिले, सीएम ने कहा कि महिलाओं के सम्मान की रक्षा के लिए मध्यप्रदेश सरकार अनेक कार्य कर रही हैं।