फ्रांस और बेल्जियम के बाद अब इस देश ने बुर्के पर लगाया बैन, सार्वजनिक जगहों पर रहेगा प्रतिबंध - Jai Bharat Express

Breaking

फ्रांस और बेल्जियम के बाद अब इस देश ने बुर्के पर लगाया बैन, सार्वजनिक जगहों पर रहेगा प्रतिबंध



 यूरोप के कई देशों में बुर्के पर प्रतिबंध के बाद स्विट्जरलैंड Switzerland ban burqa ने भी मुस्लिम महिलाओं के बुर्के पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह प्रतिबंध सार्वजनिक जगहों पर हिजाब और बुर्के से चेहरा ढंकने पर लगाया गया है। Switzerland स्विट्जरलैंड में यह नियम जनमतसंग्रह कराकर लागू किया है। हालांकि इससे पहले ही यूरोप के कई देशों समेत फ्रांस, बेल्जियम और ऑस्ट्रेलिया सार्वजनिक जगहों पर बुर्का पर पाबंदी का कानून लागू कर चुके हैं।

इन जगहों पर चेहरा ढंक कर नहीं चल पाएंगी महिलाएं

जनमत संग्रह से मिली मंजूरी के बाद स्विट्जरलैंड में महिलाएं अब किसी भी सार्वजनिक जगह जैसे सड़कों पर, रेस्ट्रों, खेल के मैदान में चलते समय या वहां मौजूदगी में चेहरा नहीं ढंक सकेगी। हालांकि सरकार ने धार्मिक स्थलों और स्वास्थ्य कारणों की वजह से चेहरा ढंकने की इजाजत दी है। Covid19 कोविड-19 के बचाव को लेकर मास्क पहनने से लेकर महिलाएं चेहरा ढंक सकती हैं।

7 मार्च की गई थी जनमत वोटिंग

दरअसल, स्विट्जरलैंड में पिछले कुछ समय से (Public Places) सार्वजनिक जगहों पर महिलाओं के चेहरे ढंकने को लेकर चर्चा जारी थी। इसबीच ही सरकार ने 7 मार्च को जनमत संग्रह का सहारा लिया। जहां (Public Voting) वोटिंग कराई गई कि सार्वजनिक जगहों पर बुर्का पहनने की छूट होनी चाहिए या नहीं। इस जनमत संग्रह में 51 प्रतिशत जनता ने सार्वजनिक जगहों पर बुर्का न पहनने को लेकर वोट दिया। वहीं बता दें कि कुछ देशों जैसे फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड और डेनमार्क जैसे देशों में सार्वजनिक स्थानों पर बुर्का पहनने पर 2011 में प्रतिबंध लगा दिया गया था।