चीन की राजधानी बीजिंग में आया रेतीला तूफान, 300 से ज्यादा लोग लापता, करीब 400 उड़ानें रद्द - Jai Bharat Express

Breaking

चीन की राजधानी बीजिंग में आया रेतीला तूफान, 300 से ज्यादा लोग लापता, करीब 400 उड़ानें रद्द

 


चीन (China) की राजधानी बीजिंग (Beijing) में अचानक मौसम बदलने से चारो तरफ अंधेरा छा गया। यह नजारा देखकर सभी लोग हैरत में पड़ गए। दिन में ही स्ट्रीट लाइटें जलना बंद हो गई। बताया जा रहा हैं कि यह सब बीजिंग में आए रेतीले तूफान की वजह से हुआ। आपको बता दें कि पुरे बीजिंग शहर में दृश्यता बेहद कम हो गई, शहर पीले रंग की हल्की रोशनी में ढंक गया। सुत्रों से मिली जानकारी के अनुसार करीब 300 से अधिक लोग लापता बताए जा रहे हैं।

आपको बता दें कि चीन (China) की राजधानी बीजिंग में पिछले 10 सालों का सबसे खतरनाक सैंडस्टॉर्म (Sandstorm) आया है। हवा में धूल के कणों के कारण एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 500 पार गया। चिकित्सकों ने स्वास्थ्य के लिहाज से इन हालात को बेहद खतरनाक बताया है। लोगों से घरों के अंदर रहने की सलाह दी गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुबातिक, स्थानीय मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा है, पिछले एक दशक में ऐसा सैंडस्टॉर्म कभी नहीं आया। यह तूफान इस दशक का सबसे खतरनाक बालू का तूफान है। बीजिंग के छह डाउनटाउन जिलों में PM10 की सांद्रता 8,100 से अधिक हो गई, जबकि वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 500 और दृश्यता 1,000 मीटर से कम हो गई। फ्लाईमास्टर के आंकड़ों से पता चला है कि बीजिंग के दो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर 400 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।

बता दें ये धूल भरी आंधी मंगोलिया के पठारों से उड़ी धूल की वजह से आई है। चाइना मेटरोलॉजिकल एडमिनिस्ट्रेशन ने सोमवार को बीजिंग और आसपास के इलाके में यलो अलर्ट जारी किया है। ये सैंडस्टॉर्म (धूल भरी आंधी) इनर मंगोलिया से शुरू होकर गांसू (Gansu), शांसी (Shanxi) और हेबेई (Hebei) प्रांत तक फैला रहा।