मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रिमोट का बटन दबा कर इंटीग्रेटेड कंट्रोल एण्ड कमांड सेंटर (सुमन) का शुभारंभ किया। - Jai Bharat Express

Breaking

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रिमोट का बटन दबा कर इंटीग्रेटेड कंट्रोल एण्ड कमांड सेंटर (सुमन) का शुभारंभ किया।


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रिमोट का बटन दबा कर भोपाल के मिंटो हॉल से प्रदेश के 550 प्रा​थमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर विशेषज्ञ टेलीमेडिसिन सेवा तथा सुरक्षित मातृत्व के लिये इंटीग्रेटेड कंट्रोल एण्ड कमांड सेंटर (सुमन)  का शुभारंभ किया। 



कटंगी के अनुपम जैन ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को बताया कि पहले हर 15 दिन में जबलपुर जाना पड़ता था लेकिन अब ये सुविधा यहीं आ गई तो अब व्यवस्था ज्यादा सुलभ है। उपस्थित डॉक्टरों ने बताया कि इस सुविधा से मरीज विडिओ कान्फ्रन्स के माध्यम से सीधा विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श ले सकतें हैं। 


श्री चौहान के पूछने पर डॉक्टरों ने बताया कि टेलेमेडिसिन सेवा और आमने सामने परामर्श में कोई अंतर नहीं है। डॉक्टर तकनीक के माध्यम से बेहतर इलाज करने में सक्षम है। 


श्री चौहान ने जनता को बधाई देते हुये कहा कि तकनीक के इस युग मे आज हम कहीं से भी बैठ कर इलाज़ प्राप्त कर सकते है और अब दूर दराज स्थित मरीजों का इलाज संभव है।  


मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे गर्व ये कहते हुये की कोरोना के समय में हमारे डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ ने महर्षि दधीचि जैसे त्याग और तपस्या का उदाहरण प्रस्तुत किया है। 


उन कोरोना वारियर्स को शीश झुकाकर नमन जिन्होंने समाज की सेवा करते हुये प्राणोत्सर्ग किया, उनको हृदय से सम्मान जो अभी भी अनवरत मानवता की सेवा में लगे हैं। 


घरेलू हिंसा के खिलाफ कठोर कानून बनेगा। हमीदिया अस्पताल के डॉक्टरों को बधाई देता हूँ उन्होंने घरेलू हिंसा की शिकार बहन के कटे हुए हाथ को कुशलता के साथ ठीक किया।


अस्पतालों में भर्ती होने का संकट हो ऐसी स्थिति हम कभी नहीं आने देंगे। लेकिन मैं आपको विश्वास दिलाना चाहता हूँ कि इस संकट से भी हम निपट लेंगे और पार लेकर जाएंगे। 


संक्रमण रोकने में आपसे सहयोग चाहिये। मास्क लगाइए, सोशल डिस्टेंसिंग बना कर रखिए और सैनिटाईजर का प्रयोग करिए। आपसे इतना ही आग्रह है। 


अलग अलग त्योहार आ रहे हैं। अपने लिए अपने परिवार के लिए अपने आप को सुरक्षित रखिए, इसलिए इस बार मेरी होली मेरे घर। चाहे कोई भी त्योहार हो, ये आपद्धर्म है, सीमित संख्या में परंपरा का निर्वाह करें। 


सुरक्षित माताओं के लिए सुमन एक बहुत बड़ी पहल है। मैं विभाग को बधाई देता हूँ इस नवाचार के लिए। माताएं सुरक्षित हों ये हमारा प्रथम प्रयास है। उन सभी संस्थाओं को बधाई जिन्होंने कायाकल्प अवॉर्ड जीते हैं, आपका बेहतरी का प्रयास निरंतर जारी रहे। 


मुझे पूरा विश्वास है हम कोरोना को हरायेंगे और मानवता जीतेगी। पर मैं आपको सतर्क करना चाहूँगा की लापरवाही नहीं करना है वरना हम बड़ी समस्या में फंस सकते हैं। मास्क लगाइए, दो गज की दूरी रखिये और सैनिटाईजर का प्रयोग करिये। 



इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने कायाकल्प अवॉर्ड की विजेता चिकित्सा संस्थाओं को को पुरस्कार वितरित किए।