बिस्कुट की डिजाइन को लेकर ओरियो ने पारले के खिलाफ दायर की याचिका - Jai Bharat Express

Breaking

बिस्कुट की डिजाइन को लेकर ओरियो ने पारले के खिलाफ दायर की याचिका

 


कभी-कभी अनजाने में कोई कंपनी ऐसी गलती कर देती है, जिससे दूसरी कंपनी को मौका मिल जाता है। कंपनी पर आरोप लगाने का, ऐसा ही कुछ हुआ पारले (Parle) बिस्कुट कंपनी के साथ। दरअसल, ओरियो (Orio) बिस्कुट कंपनी ने पारले बिस्कुट कंपनी के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में एक मामला दर्ज कराया है। जो कि, बिस्कुट की डिजाइन को लेकर किया गया है। यहां पढ़ें पूरा मामला...

क्या है मामला ?

दरअसल, ओरियो बिस्कुट कंपनी ने पारले बिस्कुट कंपनी के खिलाफ बिस्कुट की डिजाइन के चलते दिल्ली हाईकोर्ट में एक मामला दर्ज कराया है। इस मामले के तहत ओरियो बिस्कुट कंपनी का कहना है कि, पारले कंपनी ने अपने फैबियो बिस्कुट की डिजाइन बिलकुल उसके ओरियो बिस्कुट जैसी बनाई है। जबकि, भारत में बिस्कुट की डिजाइन को कॉपी पहले भी कई बार सामने आए है। हालांकि, यह अलग-अलग कंपनियों के हैं।

दिल्ली हाई कोर्ट में करेगी सुनवाई :

बताते चलें, अमेरिका की मोंडलीज इंटरनेशनल की यूनिट इंटरकांटिनेंटल ग्रेट ब्रांड्स ने ट्रेडमार्क के उल्लंघन का मामला दर्ज कराया है। मोंडलीज वो कंपनी है जिसने ओरियो को भारत में लगभग 10 साल पहले लांच किया था। ओरियो कंपनी द्वारा दायर की गई याचिका पर 9 फरवरी को सुनवाई हुई थी। तब हाईकोर्ट द्वारा ओरियो के वकील की जल्दी सुनवाई की अपील को खारिज कर दिया था और अगली सुनवाई अप्रैल में ही करने की बात कही थी। इस मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने अगली सुनवाई 12 अप्रैल को करने का फैसला किया है। बता दें, पारले ने अपने फैबियो बिस्कुट को पिछले साल जनवरी में लांच किया था। जबकि, ओरियो अब तक चोको क्रीम, ओरियो वैनिला आरेंज, क्रीम और स्ट्राबेरी जैसे इसी ब्रांड के कई वेरिएंट लांच कर चुका है।

पारले की प्रीमियम सेगमेंट :

गौरतलब है कि, देश में पारले जी की गिनती ऐसे बिस्कुट कंपनियों की श्रेणी में होती है को एकदम सस्ते और ग्लूकोज बिस्कुट बनाते है। पारले जी की गांवों वाले इलाकों में बहुत बड़ी हिस्सेदारी है। हालांकि, पिछले 10-15 सालों से शहरों में भी कंपनी ने अपनी पकड़ बनाई है और खासकर ब्रिटानिया, मोंडलीज, आईटीसी जैसी प्रीमियम बिस्कुट कंपनियों को काफी टक्कर दे रहा है। यही कारण है कि, पारले ने भी इस प्रीमियम में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए इस तरह के महंगे बिस्कुट के सेगमेंट में कदम रखा है।