Health Care Tips: इन लक्षणों को कभी ना करें नजरअंदाज, कभी भी आपकी किडनी हो सकती है डैमेज - Jai Bharat Express

Breaking

Health Care Tips: इन लक्षणों को कभी ना करें नजरअंदाज, कभी भी आपकी किडनी हो सकती है डैमेज

 


Health Care Tips: हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से किडनी एक है. शरीर के विषाक्त पदार्थ इसकी मदद से बाहर निकलते हैं. शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए किडनी का स्वस्थ्य रहना भी बहुत जरूरी होता है. आधुनिक जीवनशैली और गलत खान-पान की वजह से किडनी में इंफेक्शन का खतरा बढ़ता है.

इस कारण किडनी को स्वस्थ्य रखने के लिए स्वस्थ और हेल्दी फूड खाना बहुत ही जरूरी होता है. खासतौर पर किडनी इंफेक्शन से बचने के लिए जंक फूड से दूर रहना चाहिए. किडनी इंफेक्शन के दौरान हमारे शरीर में कुछ ऐसे बदलाव होने लगते हैं, जिसे हम अनदेखा कर देते हैं.  अगर यूरीन निकालने के दौरान आपके यूरीन में ब्लड आने लगे, तो इसे हल्के में ना लें.

ऐसा करने से आपकी किडनी डैमेज हो सकती है. इसके साथ ही ये आपके स्वास्थ्य के लिए और भी ज्यादा खतरनाक हो सकती है. अगर आपको पेशाब करने के दौरान हल्का दर्द महसूस हो रहा है, तो इसे हल्के में ना लें.  लगातार कुछ दिनों तक पेशाब के दौरान दर्द होने से आपको किडनी इंफेक्शन का खतरा हो सकता है. ऐसी स्थिति में एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

अगर आपके पीठ में दर्द हो रहा है, तो इसे नजरअंदाज ना करें. आपके शरीर का ये संकत किडनी इंफेक्शन का भी हो सकता है. पीठ दर्द के साथ-साथ आपके शरीर के अन्य हिस्सों में हल्के दर्द को भी अनदेखा ना करें. अगर आपके शरीर के किसी भी अंग में दर्ज होता है, तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.