Holi 2021 Skin Care Tips: स्किन और बालों पर नहीं होगा रंगों का असर, करें ये काम - Jai Bharat Express

Breaking

Holi 2021 Skin Care Tips: स्किन और बालों पर नहीं होगा रंगों का असर, करें ये काम

 


होली रंग-गुलाल का त्योहार है. होली में लोग रंग के साथ हुल्लड़ मचाते है. लोग में हुल्लड़ माचाने के साथ एक दूसरे पर रंग-गुलाल की बौछार करते हैं. इस रंगों की बहार बौछार के बीच आपको अपना भी बहुत ख्याल रखना पड़ता है. क्योंकि रंग-गुलाल से आपकी त्वचा खराब हो सकता है. साथ ही आपके बालों पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है. ऐसे में आपको होली के मौके पर अपनी सुरक्षा के लिए ये काम जरूर कर लेना चाहिए. ताकि आपके त्वचा बालों पर रंगों का बुरा प्रभाव ना पड़े. तो चलिए जान लीजिए आप होली में अपने त्वचा का ख्याल किस प्रकार रखेंगे.

दरअसल, होली के लिए आपका ब्यूटी केयर रेजीम पूरा करने के लिए आपको करीब 45 मिनट की जरूरत होगी. इस त्योहार (Holi 2021) में महिलाओं को लिए काम बहुत अधिक बढ़ जाता है. ऐसे में उन्हें अपनी देखभाल के लिए वक्त नहीं मिल पाता है. इसलिए ये खास टिप्स (Holi Hair Care Tips) आपके लिए.

होली में रंग खेलने से पहले आप चेहरे पर दो चीजें जरूर लगाएं. ताकि रंगों का बुरा असर आपकी त्वचा पर ना पड़े. कॉफी पाउडर, ऐलोवेरा जेल.

आप कॉफी पाउडर को नारियल तेल में मिलाकर इसमें थोड़ी-सी शुगर ऐड करके चेहरे पर लगा लें. इसके बाद बेसन के साथ दूध या दही मिलाकर फेस मास्क बनाएं इसमें ऐलोवेरा जेल जरूर मिक्स करें. इस पैक को होली के दिन होली खेलने से ठीक पहले भी जरूर लगाएं. इससे आपकी स्किन में नमी बनी रहेगी होली के रंगों में इस्तेमाल होने वाले कैमिकल्स से आपकी त्वचा का बचाव होगा.

रंग खेलने से ठीक पहले अपने पूरे शरीर पर नारियल तेल या सरसों तेल की मालिश जरूर करें. त्वचा में जलन नहीं होती रंग के हानिकारक केमिकल्स आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पाते हैं. बॉडी लोशन मॉइश्चराइजर नहीं बल्कि तेल का उपयोग जरूरी होता है.

रंग खेलने से पहले आप अपने बालों में कोई भी हेयर मास्क लगाएं. इसके लिए आप घर में रखी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे- दही, बेसन, ऐलोवेरा जेल, चावल का आटा, गुलाबजल, आंवला पाउडर इनमें से जो भी आपके पास मौजूद हो उसका आप उपयोग कर सकते हैं. वहीं, आपको होली पर रंग खेलने से पहले अपने बालों में सरसों तेल की मालिश करें. अच्छी तरह तेल लगाएं, बालों की जड़ों में भी बालों की ऐंड्स तक लंबाई में भी.

HIGHLIGHTS

  • होली रंग-गुलाल का त्योहार है
  • होली में लोग रंग के साथ हुल्लड़ मचाते है
  • होली में रंग खेलने से पहले आप चेहरे पर दो चीजें जरूर लगाएं