Weight Loss: पसंदीदा खाना छोड़े बिना इन 6 तरीकों से घटाएं वज़न! - Jai Bharat Express

Breaking

Weight Loss: पसंदीदा खाना छोड़े बिना इन 6 तरीकों से घटाएं वज़न!

 


Weight Loss: वज़न घटाना एक बेहद मुश्किल और बड़ा काम है। इस दौरान न सिर्फ आपकी सम्पूर्ण निष्ठा की ज़रूरत होती है, बल्कि आपको अपने पसंदीदा खाने से भी दूर रहना होता है। वज़न भले ही कम हो जाए, लेकिन यह हमें उन आरामों से वंचित करता है, जो हमें उन स्वादिष्ट चीज़ों में आता है, जिन्हें हम खाते हैं और खुशी महसूस करते हैं।

लेकिन अब ऐसा नहीं है, हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ट्रिक्स और हैक्स, जिनकी मदद से आप हेल्दी तरीके से वज़न घटा सकेंगे। आपको बस रोज़ाना एक्सर्साइज़ करने के साथ खाने को लेकर सचेत भी रहना होगा। ऐसा करने से आप वज़न भी घटा पाएंगे और अपना पसंदीदा खाने का भी मज़ा ले पाएंगे। तो आइए जानें वज़न घटाने के 6 तरीके।

एक बार में कम खाना खाएं

अगर आप अपने खाने की मात्रा पर नियंत्रण रख सकते हैं, तो आपको अपने पसंदीदा खाने को छोड़ने की कोई ज़रूरत नहीं है। खाने के मामले में अपने दिल की नहीं बल्कि पेट की सुनें। ज़रूरत से ज़्यादा खाने से बचें, इससे अच्छा है हर थोड़ी देर में थोड़ा खाना खा लें।

इसके लिए आप छोटी सर्विंग प्लेट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं या फिर खाने से पहले एक ग्लास पानी पी लें। इससे आपका पेट जल्दी भर जाएगा और आप कम खाएंगे।

रोज़ाना अपने स्टेप्स पर नज़र रखें

वज़न को बढ़ने से रोकने में रोज़ाना के आपके स्टेप्स एक अहम भूमिका निभाते हैं। आपको शेप में रखने के साथ ही आपके शरीर की अतिरिक्त कैलोरी को भी कम करते हैं, चलने से आप तेज़ी से वज़न घटा सकते हैं। इसलिए रोज़ाना अपने स्टेप्स पर नज़र रखना ज़रूरी है। इसके लिए आप अपने स्मार्ट फोन या वॉच की मदद ले सकते हैं।