West Bengal Election: ममता बनर्जी ने जारी किया घोषणा पत्र, घर-घर राशन और पेंशन-भत्ते का किया वादा - Jai Bharat Express

Breaking

West Bengal Election: ममता बनर्जी ने जारी किया घोषणा पत्र, घर-घर राशन और पेंशन-भत्ते का किया वादा



 मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) की पार्टी तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए आज अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी की. ममता बनर्जी आज झाड़ग्राम में दो रैलियो को संबोधित करने के बाद कोलकाता लौटीं और शाम को घोषणापत्र जारी कीं.

ममता बनर्जी ने चुनावी घोषणा पत्र में कल्याणकारी योजनाओं का वादा करते हुए कहा कि 18 वर्ष की विधवा को विधवा पेंशन दिया जाएगा. विधवा को 1000 रुपये दिया जाएगा. ‘द्वारे सरकार’ चार माह पर होगा और घर-घर राशन पहुंचाएंगे. अभी राज्य सरकार निःशुल्क राशन देती है. सरकार में आने पर विधवा, वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग सहित आर्थिक रूप से कमजोर लोगों 1000 रुपये दिए जाएंगे. ओबीसी और एसी और एसटी के लिए प्रति वर्ष 12000 रुपये दिए जाएंगे. सामान्य परिवार के लोगों को प्रति माह 500 रुपए और अनुसूचित जाति और जनजाति के लोगों को 1000 रुपए दिए जाएंगे. यह परिवार की बड़ी महिला को मिलेगा. उन्होंने कहा कि किसानों को 6000 रुपये मिलता है, लेकिन अब किसानों को 10, 000 रुपये दिया जाएगा.

टैब्स के लिए मिलेगा 10 हजार रुपए

उन्होंने कहा कि 10 लाख का क्रेडिट कार्ड छात्रों को दिया जाएगा. इसके साथ ही मंडल कमीशन की तहत ओबीसी में शामिल करने के लिए आयोग का गठन किया जाएगा. पहाड़ में स्थायी बोर्ड का गठन किया जाएगा. उद्योग के विकास पर बल दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि छात्र, महिला और युवा को सुरक्षा दी जाएगी. 10,000 रुपये टैब्स और साइकिल के लिए दिया जा रहा है. वह जारी रहेगा.


पीएम की मन की बात पर उठाया सवाल

ममता बनर्जी ने कहा कि चुनाव आयोग की किसी नियम का उल्लंघन नहीं किया गया है, नरेंद्र मोदी मन की बात करते हैं, लेकिन चुनाव आयोग क्यों नहीं इसे लेकर कार्रवाई करता है. उन्होंने पहले जो घोषणा की थी, उसे ही चुनावी सभा में कहा था. उन्होंने कहा कि यह राजनीतिक चुनावी घोषणा पत्र भी है, बल्कि यह विकासमूलक घोषणा पत्र है. बंगाल पहला राज्य है, जहां महिलाओं को पूरा अवसर दिया जाता है. पंचायत में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण दिया जाता है.