फ्री कोरोना वैक्सीन लगाने वाले राज्यों को राहत, सीरम ने कोविशील्ड की कीमत 100 रुपए प्रति डोज घटाई - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

फ्री कोरोना वैक्सीन लगाने वाले राज्यों को राहत, सीरम ने कोविशील्ड की कीमत 100 रुपए प्रति डोज घटाई



कोरोना वायरस के कहर के बीच 18 से 44 साल तक की आयु के लोगों के लिए कोविड-19 वैक्सीन लगवाने के लिए आज शाम 4 बजे से कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। 1 मई से वैक्सीनेशन का काम शुरू होगा। इसी बीच सीरम इंस्टीट्यूट इंडिया के प्रमुख अधर पुनावाला ने ट्वीट कर कहा कि मैंने राज्यों के लिए प्रति डोज की कीमत 400 रुपए से घटाकर 300 रुपए कर दिया है। यह कीमत प्रभावी हो गया है। इससे राज्यों को हजारों करोड़ रुपए की बचत होगी। ससे अधिक टीकाकरण हो सकेगा और अनगिनत जीवन बचेंगे। सीरम कोविशील्ड नाम से कोरोना रोधी वैक्सीन बना रहा है।

उधर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 18 साल से अधिक आयु के सभी नागरिक कोविड-19 रोधी वैक्सीन लगवाने के लिए बुधवार को शाम चार बजे से कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप के जरिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। सरकार एक मई से टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू करने के लिए तैयार है। मंत्रालय ने ट्वीट किया कि कोविड-19 रोधी वैक्सीन लगवाने के लिए नए, योग्य कैटेगरी के लोग आज शाम 4 बजे से कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

अधिकारियों ने बताया कि रजिस्ट्रेशन कराने के लिए 18 से 44 साल तक की आयु के लोगों के लिए कोविड-19 वैक्सीन लगवाने का समय लेना अनिवार्य होगा क्योंकि शुरुआत में सीधे आकर वैक्सीन लगवाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 45 साल से अधिक आयु के लोग अब भी मौके पर रिजस्ट्रेशन कराकर टीका लगवा सकते हैं।

भारत में कोरोना वायरस के मामले बेतहाशा बढ़ने पर 18 साल से अधिक आयु के लोगों को भी 1 मई से वैक्सीन लगाने का फैसला लिया गया है। एक अधिकारी ने कहा कि सभी के लिए टीकाकरण शुरू होने के बाद मांग बढ़ने की उम्मीद है। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए 18 से 45 वर्ष की आयु के बीच के लोगों के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना और टीका लगवाने के लिए समय लेना अनिवार्य होगा। शुरुआत में सीधे आकर टीका लगवाने की मंजूरी नहीं दी जाएगी।

मंत्रालय ने कहा कि 18-44 आयु वर्ग के नागरिकों का 28 अप्रैल के बाद से कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। साथ ही 1 मई से नागरिकों के लिए कोरोना वायरस रोधी वैक्सीन के प्रकार और उनकी कीमतें कोविन पोर्टल पर दिखाई जाएंगी। 18 से 44 वर्ष की आयु के लोग किसी भी प्राइवेट कोविड टीकाकरण केंद्र (सीवीसी) से पैसे देकर वैक्सीन लगवा सकेंगे, 45 साल से कम आयु के नागरिक राज्य या केंद्र शासित प्रदेश में किसी भी सरकारी सीवीसी से वैक्सीन लगवा सकेंगे।