दुनिया के 17 देशों तक पहुंचा भारत में मिलने वाला कोरोना का वेरिएंट: WHO - Jai Bharat Express

Breaking

दुनिया के 17 देशों तक पहुंचा भारत में मिलने वाला कोरोना का वेरिएंट: WHO



कोरोना महामारी ने देश के प्रत्येक वर्ग पर भारी प्रभाव डाला है वही इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंगलवार को कहा कि भारत में कोरोना के जिस वेरिएंट के कारण संक्रमण तेजी से फैल रहा है, वह अभी तक एक दर्जन से अधिक देशों में पाया गया है। डब्लूएचओ ने कहा है कि कोरोना का B.1..617 वेरिएंट, जो सबसे पहले भारत में प्राप्त हुआ था, वह अब 17 देशों में पाया गया है। इस वेरिएंट के सबसे अधिक मामले भारत, यूके, अमेरिका और सिंगापुर के हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसे डबल म्यूटेशन वाला वेरिएंट भी बताया जा रहा है। मतलब ऐसा वेरिएंट जिसमें कोरोना के दो स्ट्रेन प्राप्त हो गए हों। विशेषज्ञों का मानना है कि भारत में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के पीछे इसके अलग-अलग वेरिएंट्स भी हैं। साथ ही देश में अकेले मंगलवार को ही कोरोना के साढ़े तीन लाख से अधिक नए मामले दर्ज किए गए हैं।


कोरोना वायरस ने अभी तक विश्व में 31 लाख से अधिक व्यक्तियों की जान ले ली है। भारत में भी कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 2 लाख के पार पहुंच गया है। डब्लूएचओ ने यह भी कहा कि B.1.617 के साथ ही अन्य वेरिएंट कितनी तेजी से फैलते हैं, ये कितने गंभीर सिद्ध हो सकते हैं तथा इससे दोबारा संक्रमण का कितना खतरा है...इन सवालों के जवाब जानने के लिए जल्द से जल्द शोध किए जाने की आवश्यकता है।