एग्जिट पोल : बंगाल में कड़ा मुकाबला - Jai Bharat Express

Breaking

एग्जिट पोल : बंगाल में कड़ा मुकाबला



विभिन्न चैनलों व एजेंसियों द्वारा बृहस्पतिवार को जारी किए गए एग्जिट पोल के नतीजों में पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर का पूर्वानुमान जताया गया है जबकि केरल में सत्तारूढ़ वाम मोर्चे और असम में भाजपा के फिर से सत्ता में लौटने का अनुमान व्यक्त किया गया है।

एग्जिट पोल के अनुमानों के मुताबिक, तमिलनाडु में अन्नाद्रमुक सत्ता से बाहर जा सकती है और एक दशक के बाद द्रमुक सत्ता में वापसी कर सकती है। कुछ चुनावी सव्रेक्षणों के मुताबिक, पुडुचेरी में कांग्रेस के हाथ से सत्ता जा सकती है।

उधर, इंडिया टुडे-एक्सिस के सव्रेक्षण के मुताबिक 126 सदस्यीय असम विधानसभा में भाजपा 75 से 85 सीटें जीतकर एक बार फिर सत्ता में वापसी कर सकती है जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन को 40 से 50 सीटें मिल सकती हैं। असम में रिपब्लिक-सीएनएक्स के सव्रेक्षण के मुताबिक भाजपा गठबंधन को 74 से 84 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है जबकि विपक्षी गठबंधन को 40 से 50 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है।

केरल में वाम लोकतांत्रिक मोर्चा की सरकार के फिर से सत्ता में लौटने का अनुमान जताया गया है। मुख्यमंत्री पिनरई विजयन एलडीएफ और यूडीएफ के बारी-बारी से सत्ता में आने की परंपरा के इतर लगातार दूसरी बार सरकार बना सकते हैं। एक्सिस माई इंडिया के सव्रेक्षण के मुताबिक एलडीएफ को 140 सदस्यीय विधानसभा में 104 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ को 20 से 36 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है। टुडेज चाणक्या के अनुमान में एलडीएफ को 93 से 111 के बीच सीटें मिलने की संभावना जताई गई है जबकि यूडीएफ को 26 से 44 सीटें मिलने का पूर्वानुमान जताया गया है।

उधर, तमाम सव्रेक्षणों में तमिलनाडु में द्रमुक के नेतृत्व में विपक्षी गठबंधन के सत्ता में वापसी के आसार जताए गए हैं। एक्सिस माई इंडिया के मुताबिक, तमिलनाडु में द्रमुक के नेतृत्व वाले गठबंधन को 175 से 195 सीटें मिल सकती हैं जबकि सीएनएक्स के सव्रेक्षण के मुताबिक, उसे 160 से 170 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। इन सव्रेक्षणों के मुताबिक अन्नाद्रमुक 70 सीटों के भीतर सिमट सकती है।