जानें, गर्मी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

जानें, गर्मी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए।


जानें, गर्मी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए।


गर्मी के मौसम में आपके सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है डाइट का ख्याल रखना। इस मौसम में अगर आप ठीक से डाइट का ख्याल नहीं रखेंगे तो बीमार पड़ना तय है।


गर्मी में तापमान बढ़ने से हमारे शरीर पर उसका असर पड़ता है। इसलिए हमें ऐसी डाइट लेनी चाहिए जिससे शरीर इस हॉट वेदर का मुकाबला कर सके। गर्मियों में पाचन तंत्र भी कमजोर पड़ जाता है, इसलिए जरूरी है कि ताजा और हल्का डाइट लें। इस मौसम में बासी और खराब खाना ना खाएं। 

ऐसे करें दिन की शुरुआत


गर्मी के मौसम में अपने दिन की शुरुआत एक ग्लास पानी पीने के साथ करें। सुबह हेल्दी नास्ता करें, जिससे आपके शरीर में लंबे वक्त तक एनर्जी बनी रहे। नास्ते में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर चीजें मसलन स्प्राउट, फ्रूट्स, छाछ, दूध, दही, अंडा, सैलेड को शामिल करें। खाने में उन चीजों को शामिल करें जिससे आपके शरीर में पानी की कमी ना हो। दिन की शुरुआत कभी भूखे पेट नहीं करनी चाहिए।


गर्मियों में क्या खाएं?


मौसमी फल और हरी सब्जियां ज्यादा से ज्यादा खाएं। इस मौसम में मिलने वाले फल और सब्जियां गूदेदार, मुलायम और वाटर से भरपूर होते हैं। डाइट में तरबूज और खरबूजा, खीरा, ककड़ी , पुदीना को शामिल करें। इसमें 90% पानी होता है साथ ही ये विटामिन-A, एंटी-ऑक्सीडेंट और कैल्शियम से भी भरपूर होता है। खाने में दूध की जगह दही को शामिल करें। डाइट में प्याज को भी शामिल करें, प्याज में क्वेरिस्टिंग होता है जो गर्मी में आपकी स्कीन पर पड़ने वाली रैशेज में आपको आराम पहुंचाती है। इस मौसम में अंगूर भी खूब आते हैं। अंगूर में लायकोपीन होता है, जो त्वचा को अल्ट्रावॉयलेट किरणों के हानिकारक असर से बचाता है। इस मौसम में घर का बना और आसानी से पचने वाला खाना ही खाना चाहिए।

लिक्विड ज्यादा लें


इस मौसम में लिक्विट डाइट बढ़ा देना चाहिए। छाछ, लस्सी, नीबू पानी, नारियल पानी को डाइट में शामिल करें। गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी (डी-हाइड्रेशन) हो जाती है, इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीएं। आपको रोजाना 3 से 4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। ताजे फलों का रस खूब पीएं, लेकिन डिब्बाबंद जूस को पीने से बचें। ग्रीन टी भी पी सकते हैं लेकिन अल्कोहल और कैफीन का सेवन कम कर दें।


क्या नहीं खाएं?



· ज्यादा तले, मलासेदार खाना ना खाएं।


· अधिक वसा वाले खाने से दूर रहें।

· कैफीन से दूर रहें, डी-हाइड्रेशन बढ़ता है।

· गर्मी में मिठाईयां कम से कम खाएं।

· बासी खाना ना खाएं, फूड प्वाइजनिंग का डर।

· रेस्टोरेंट, ढाबे में खाने को भी कहें ना।

· प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड खाने से बचे।

· नॉनवेज फूड लेना कम कर दें।