मंगलवार को अगर कर दिया इन चीजों का दान तो मिलेगा मनचाहा वरदान, जानें यहां - Jai Bharat Express

Breaking

मंगलवार को अगर कर दिया इन चीजों का दान तो मिलेगा मनचाहा वरदान, जानें यहां

 


नई दिल्ली : जो वीरों के वीर हैं और जिनके रोम-रोम में सिया राम की छवि हैं। बलवान और बुद्धिमान माने जाने वाले भगवान हनुमान की महिमा अपरंपार है।

कहते है मंगलवार को जो व्रत किया जाता है, वो हनुमान जी को समर्पित होता है। इस दिन किया गया व्रत, दान हजार गुना फल प्रदान करता है और व्यक्ति को अनेक प्रकार के कष्टों से मुक्ति दिलाता है।

पं.उमेश नारायण कि माने तो इस दिन कई तरह के उपाय भी किए जाते हैं, जिससे व्यक्ति के जीवन से भूत-प्रेत, पिशाच और अनिष्टकारी शक्तियाँ दूर भाग जाये। ये उपाय इस प्रकार है

मंगलवार के उपाय

- सुबह लाल गाय को रोटी खिलाएं और हनुमान मंदिर में नारियल चढ़ाएं। ऐसा करने से विघ्न हरेंगे और खुशहाली आएगी।

- लाल वस्त्र, लाल फल, लाल फूल और लाल रंग की मिठाई श्री गणेश को चढ़ाएं। इससे आपकी मनोकामना जल्द पूर्ण होगी।

- किसी देवी मंदिर में ध्वजा चढ़ाकर आर्थिक समृद्धि की प्रार्थना करें। लगातार पांच मंगलवार तक ऐसा करें, इससे धन की कमी दूर हो जाएगी।

- पांच लाल फूल मिट्टी के पात्र में गेहूं के साथ रखकर घर की छत के पूर्वी कोने में ढंककर रख दें और पूरे सप्‍ताह इसे छुए नहीं। अगले मंगलवार सारा गेहूं छत पर फैला दें फिर फूल को घर के मंदिर में रख दें।

- मंगलवार को इन चीजों के प्रयोग व दान का विशेष महत्व है- तांबा, केसर, कस्तूरी, गेहूं, लाल चंदन, लाल गुलाब, सिन्दूर, शहद, लाल पुष्प, मसूर की दाल, लाल कनेर का फूल, लाल मिर्च, लाल पत्थर, लाल मूंगा।

- हनुमान जी को गुड़ का भोग लगाएं और इस गुड़ को बाद में गाय को खिला दें।

- हनुमान जी के समक्ष दीपक जलाएं। इस दीपक में चमेली का तेल होना चाहिए।

- हनुमान जी को लाल रंग का रुमाल चढ़ाएं। प्रसाद की तरह इस रुमाल को अपने साथ हमेशा रखें और इसे यूज ना करें, केवल अपने साथ रखें।

- मंगलवार के दिन गरीब बच्चों में लाल रंग की मिठाई बांटें। किसी गरीब को चाय पिला दें, भोजन करा दें।