India Covid Updates: कोरोना ने तोड़े सभी रिकॉर्ड- करीब 3 लाख नए केस आए सामने, पहली बार 24 घंटे में 2 हजार से ज्यादा मौतें - Jai Bharat Express

Breaking

India Covid Updates: कोरोना ने तोड़े सभी रिकॉर्ड- करीब 3 लाख नए केस आए सामने, पहली बार 24 घंटे में 2 हजार से ज्यादा मौतें




Coronavirus Live Updates 21 April, 2021: देश में कोरोना की दूसरी लहर का कहर जारी है. भारत में कोरोना हर दिन अपना पुराना रिकॉर्ड तोड़ रहा है. कोरोना पर काबू पाने के लिए देश के कई राज्यों में लॉकडाउन समेत कड़ी पाबंदियां लागू हैं. इन सबके बावजूद हर दिन कोरोना के रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं. देश में बुधवार को कोरोना ने सभी पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिया. बीते 24 घंटे में भारत में कोरोना के करीब 3 लाख नए केस सामने आए और इस दौरान 2000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. ऐसा पहली बार हुआ है, जब कोरोना से एक दिन में इतने लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बुधवार सुबह जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,95,041 नए मामले सामने औए और इस दौरान 2,023 लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही देश में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 1,56,16,130 पहुंच गया है और अब तक 1,82,553 लोग इस जानलेवा वायरस के शिकार हो चुके हैं. भारत में कोरोना के अभी 21,57,538 एक्टिव मरीज हैं और 1,32,76,039 मरीज इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं.
कोरोना का कहर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि कोरोना की दूसरी लहर ‘तूफान’ बनकर आई है. हालांकि उन्होंने राज्यों को यह भी सलाह दी कि कोरोना से मुकाबले के लिए लॉकडाउन का इस्तेमाल ‘अंतिम विकल्प’ के रूप में किया जाए. राष्ट्र को संबोधित करते हुए उन्होंने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की संभावना को खारिज किया और राज्यों को भी इससे बचने की सलाह दी.
हालांकि कोरोना के कहर पर काबू पाने के लिए देश के कई राज्यों में लॉकडाउन और कड़ी पाबंदियां लागू की गई हैं. हालांकि फिर भी मामलों में कमी नहीं आ रही.
महाराष्ट्र कोरोना से सबसे ज्यादा बेहाल है. राज्य में हर दिन रिकॉर्ड नए मामले सामने आ रहे हैं. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे आज पूरे राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान कर सकते हैं.
महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना के 62,097 नए मामले सामने आए. इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों का कुल आंकड़ा बढ़कर 39,60,359 पहुंच गया है. बीते 24 घंटे के दौरान राज्य में 519 और रोगियों की मौत के साथ ही मृतकों का आंकड़ा 61,343 तक पहुंच गया.
झारखंड में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सरकार द्वारा सप्ताह भर के लॉकडाउन के संबन्ध में लिये गए निर्णय की जानकारी देते हुए बताया कि 22 अप्रैल को सुबह छह बजे से 29 अप्रैल सुबह छह बजे तक पूरे झारखंड में स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह मनाया जायेगा.तेलंगाना सरकार ने राज्य में 30 अप्रैल तक रात 9 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा की. ये प्रतिबंध 20 अप्रैल से लागू होंगे. राज्य में कोविड-19 को नियंत्रित करने के विभिन्न उपायों की समीक्षा की गई है.
राजस्थान में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के रिकॉर्ड 12,201 नये मामले सामने आये जिससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,38,785 हो गई है.
कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए मध्य प्रदेश में अत्यावश्यक सेवाएं देने का कार्य करने वाले सरकारी एवं निजी कार्यालयों को छोड़कर शेष कार्यालय 10 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ ही संचालित किये जा सकेंगे.
असम सरकार ने कोविड-19 मामलों में वृद्धि के मद्देनजर मंगलवार को आदेश दिया कि सभी बाजार और दुकानें शाम 6 बजे तक बंद कर दी जाएं. सरकार ने उन जिलों में जहां एक्टिव रोगियों की संख्या 100 या उससे अधिक है, निचले स्तर के 50 प्रतिशत कर्मियों को घर से काम करने की अनुमति दे दी है.
ओडिशा में मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 4,761 नए मामले सामने आए जो किसी एक दिन की सबसे अधिक संख्या है. राज्य में इस घातक बीमारी के कारण पांच मरीजों की मौत होने की भी खबर है.
यूपी भी कोरोना से बेहाल है. इलाहबाद उच्च न्यायालय ने उत्तर प्रदेश के पांच शहरों में 26 अप्रैल तक लॉकडाउन लागू करने का आदेश दिया था, जिसपर उच्चतम न्यायालय ने अंतरिम रोक लगा दी. इसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने सप्ताहांत कर्फ्यू लागू करने का फैसला लिया.