SBI, ICICI, HDFC बैंक की स्पेशल FD स्कीम में कमाई का मौका, 30 जून तक बढ़ी डेडलाइन - Jai Bharat Express

Breaking

SBI, ICICI, HDFC बैंक की स्पेशल FD स्कीम में कमाई का मौका, 30 जून तक बढ़ी डेडलाइन

 


सीनियर सिटीजन्स के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम्स को 30 जून 2021 तक बढ़ाया गया है। मई 2020 में, कोविड-19 महामारी और गिरती ब्याज दरों के बीच भारतीय स्टेट बैंक (SBI), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) जैसे कुछ बैंकों ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए 5 वर्षों और इससे ज्यादा टेन्योर लिए विशेष FD योजनाएं शुरू की थीं। बैंक एफडी में लंबी अवधि के लिए निवेश करने वाला एक वरिष्ठ नागरिक अब 30 जून 2021 तक इस स्कीम में निवेश कर सकते है।

रेग्युलर एफडी स्कीम्स वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त 50 बेसिस प्वाइंट्स (bps) ब्याज प्रदान करती हैं। यह नए एफडी के साथ-साथ रिन्यू डिपॉजिट्स पर लागू भी होती है।

SBI वीकेयर डिपॉजिट स्पेशल FD स्कीम
मई में SBI ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए एसबीआई वीकेयर सीनियर सिटीजन्स टर्म डिपॉजिट स्कीम की घोषणा की थी। वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल से अधिक अवधि वाले एफडी पर 0.80 फीसदी ज्यादा दर से ब्याज मिलेगा। वर्तमान में आम लोगों को 5 साल की एफडी पर 5.40 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है लेकिन वरिष्ठ नागरिकों को स्पेशल स्कीम के तहत 5 साल से अधिक अवधि वाले एफडी पर 6.20 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा।

HDFC बैंक सीनियर सिटीजन केयर FD
इस FD पर बैंक 0.25 फीसदी अतिरिक्त प्रीमियम ऑफर कर रहा है। यह सीनियर सिटीजंस को मिलने वाले 0.50 फीसदी के मौजूदा प्रीमियम के ऊपर है। ये स्कीम 5 साल से 10 साल तक की अवधि के लिए है। HDFC बैंक सीनियर सिटीजन केयर FD में मिलने वाली ब्याज दर 6.25 फीसदी है।

ICICI बैंक गोल्डन ईयर्स FD स्कीम
ICICI बैंक अपनी गोल्ड ईयर्स फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम पर वरिष्ठ नागरिकों को मौजूदा 0.50 फीसदी के अतिरिक्त ब्याज से 0.30 फीसदी और ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहा है। ICICI बैंक की इस खास FD स्कीम पर 6.30 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

BOB स्पेशल FD स्कीम
बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) वरिष्ठ नागरिकों को इन जमाओं पर 100 बीपीएस अधिक ब्याज प्रदान करता है। बैंक ऑफ बड़ौदा इस खास FD पर वरिष्ठ नागरिकों को 6.25 फीसदी ब्याज दर ऑफर कर रहा है। इसकी अवधि भी 5-10 साल है।