BCCI की बड़ी बैठक कल, IPL के बचे मैच पर फैसला, लीग ये विदेशी खिलाड़ी नहीं खेलेंगे… - Jai Bharat Express

Breaking

BCCI की बड़ी बैठक कल, IPL के बचे मैच पर फैसला, लीग ये विदेशी खिलाड़ी नहीं खेलेंगे…



नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) की विशेष आम बैठक शनिवार को ऑनलाइन होगी. इस बैठक में आईपीएल के बाकी मैच, टी-20 कप समेत कई अहम मुद्दों पर की जाएगी. विशेष आम बैठक (SGM) में आईपीएल के बाकी बचे मैचों को 15 सितंबर से 15 अक्तूबर तक के बीच यूएई में कराने पर फैसला कर सकता है. वहीं टी-20 विश्व कप का मुद्दा भी बैठक में अहम होगा. इसके अलावा आईसीसी टी-20 विश्व कप और रद्द किये गए रणजी ट्रॉफी के पिछले सत्र के लिए घरेलू क्रिकेटरों के लिए विलंबित मुआवजे के पैकेज पर चर्चा हो सकती है.


बीसीसीबाई टी-20 विश्व कप को भारत में ही आयोजित करना चाहता है. वहीं एक जून को आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) के बोर्ड की बैठक के दौरान वह खेल के इस वैश्विक निकाय को कोई भी फैसला लेने से पहले भारत में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के लिए इंतजार करने को कहेगा.

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के शनिवार को मुंबई से बैठक की अध्यक्षता करने की उम्मीद है. आईपीएल के 18 से 20 सितंबर के बीच फिर से शुरू होने और 10 अक्तूबर को समाप्त होने की उम्मीद है. यूएई के अबू धाबी, दुबई और शारजाह में तीन स्थानों पर इसके मैचों की मेजबानी की जाएगी.

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बैठक से एक दिन पूर्व कहा कि ‘जाहिर है, मुख्य मुद्दा आईपीएल का कार्यक्रम होगा. हम फाइनल सहित चार प्ले-ऑफ मैच (दो क्वालीफायर, एक एलिमिनेटर) के अलावा 10 डबल-हेडर (एक दिन में दो मुकाबले) और सात सिंगल हेडर (एक दिन में एक मैच) की उम्मीद कर रहे हैं. लीग सप्ताहांत में शुरू होगा और फाइनल भी सप्ताहांत में आयोजित किया जाएगा.’ भारतीय टीम 14 सितंबर को इंग्लैंड के दौरे को खत्म कर वहां से चार्टर्ड विमान से यूएई आएगी.
खिलाड़ियों को वित्तीय मदद का भरोसा

इस बैठक में कोविड-19 के कारण रद्द हुए रणजी सत्र के कारण 700 खिलाड़ी प्रभावित हुए हैं, इसको लेकर भी चर्चा होगी. बीसीसीआई ने पिछले साल जनवरी में खिलाड़ियों को वित्तीय मदद का भरोसा दिया था लेकिन उसके तरीके के बारे में नहीं बताया था.

राज्य इकाई (रणजी टीम) से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि ‘घरेलू क्रिकेट में खेलने वाले महज 73 क्रिकेटरों के पास ही आईपीएल अनुबंध है. सिर्फ विजय हजारे और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी खेलने से उनकी वित्तीय जरूरते पूरी नहीं होंगी. मुझे लगता है कि इसका सबसे बेहतर समाधान राज्य इकाइयों को एकमुश्त मुआवजा पैकेज सौंपना होगा और वे पिछले सत्र के अनुसार अपने खिलाड़ियों के बीच वितरित करेंगे.’
विदेशी खिलाड़ी नहीं खेलेंगे आईपीएल

इंग्लैंड के स्टार खिलाड़ियों का आईपीएल में खासा दबदबा रहता है. जोस बटलर, इयोन मोर्गन, सैम करन, जॉनी बेयरस्टो, क्रिस वोक्स जैसे प्लेयर टीमों के प्लेइंग इलेवन का अहम हिस्सा रहते हैं.लेकिन शुक्रवार को ईसीबी के डायरेक्टर एशले जाइल्स ने साफ किया था कि इंग्लिश खिलाड़ी आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों के लिए उपलब्ध नहीं होंगे और टीम का ध्यान टी-20 विश्व कप पर होगा. इंग्लैंड को भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज खत्म होने के तुरंत बाद बांग्लादेश और फिर पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज खेलनी है. सिर्फ इंग्लैंड ही नहीं न्यूजीलैंड को भी सितंबर और अक्टूबर के बीच में पाकिस्तान में लिमिटेड ओेवर सीरीज खेलनी है.