कोरोना को हराने के लिए DRDO ने तैयार किया नया हथियार, आज लॉन्च होगी ये दवा - Jai Bharat Express

Breaking

कोरोना को हराने के लिए DRDO ने तैयार किया नया हथियार, आज लॉन्च होगी ये दवा



नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Corona) से जंग में एक निर्णायक भूमिका निभाने के लिए डीआरडीओ (DRDO) की एंटी-कोविड मेडिसन, 2 डीजी (2-DG) 17 मई से कोरोना संक्रमितों के लिए उपलब्ध हो जाएगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) सोमवार को इस दवा की पहली खेप को ओपन करेंगे।

इस फॉर्म में उपलब्ध होगी दवा
DRDO के मुताबिक, ‘2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज’ दवा को इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंसेज (INMAS) द्वारा हैदराबाद की डॉक्टर रेड्डी लैब के साथ तैयार किया गया है। क्लीनिकल-ट्रायल में पास होने के बाद हाल ही में ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने इस दवा को इमरजेंसी प्रयोग की अनुमति दी थी। मिली जानकारी के अनुसार ये दवाई सैशे में उपलब्ध होगी। यानी कोरोना संक्रमितों को इसे पानी में घोलकर पिना पड़ेगा।

ऑक्सीजन लेवल रहेगा मेंटेन
अधिकारियों के अनुसार ग्लूकोज पर आधारित इस दवा के सेवन से कोरोना संक्रमितों को ऑक्सजीन पर अधिक निर्भर नहीं होना पड़ेगा। इसके साथ ही वे जल्दी ठीक हो जाएंगे। क्लीनिक्ल-ट्रायल के दौरान भी जिन संक्रमितों को ये दवाई दी गई थी, उनकी RT-PCR रिपोर्ट जल्द ही निगेटिव आई है। उन्होंने कहा कि ये दवा सीधा कोरोना वायरस से प्रभावित सेल्स में जाकर जम जाती है और वायरस सिंथेसिस व एनर्जी प्रोडक्शन को रोककर कोरोना वायरस को बढ़ने से रोक देती है। इस दवा को आसानी से बनाया जा सकता है। यानी बहुत जल्द ही इसे देश में उपलब्ध कराया जा सकेगा।