20 जुलाई तक 10 वीं बोर्ड और 31 जुलाई को 12 वीं बोर्ड का रिजल्ट: सीबीएसई - Jai Bharat Express

Breaking

20 जुलाई तक 10 वीं बोर्ड और 31 जुलाई को 12 वीं बोर्ड का रिजल्ट: सीबीएसई





नई दिल्ली। सीबीएसई के 10 वीं बोर्ड का रिजल्ट 20 जुलाई और बारहवीं कक्षा के छात्रों का परिणाम 31 जुलाई तक घोषित कर दिया जाएगा। सीबीएसई ने गुरुवार को यह आधिकारिक जानकारी साझा की। इसके साथ ही सीबीएसई ने 12वीं कक्षा के छात्रों का रिजल्ट तैयार करने का फार्मूला भी बताया है।

बारहवीं कक्षा का रिजल्ट 10 वीं, 11 वीं कक्षा के रिजल्ट और बारहवीं कक्षा के प्रैक्टिकल एवं आंतरिक कक्षा के प्रैक्टिकल एवं आंतरिक एवं आंतरिक परीक्षाओं के आधार पर तैयार किया जाएगा।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने आईएएनएस से कहा, '' हम 20 जुलाई तक दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर सकते हैं। हमारा प्रयास होगा कि हम 31 जुलाई तक 12वीं के छात्रों का रिजल्ट घोषित कर दें। बारहवीं कक्षा का रिजल्ट हमारे लिए एवं छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। उन्हें आगे पढ़ाई के लिए जाना है। साथ ही अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होना है। इसलिए पूरा सीबीएसई बोर्ड दिन रात प्रयास करके स्कूलों की मदद से बारहवीं कक्षा का रिजल्ट 31 जुलाई तक घोषित करने का प्रयास करेगा।''

कॉलेजों में दाखिले के विषय पर संयम भारद्वाज ने कहा, '' पिछले वर्ष वर्ष भी हालात लगभग इसी प्रकार के थे। एक अंतर यह था कि पिछले वर्ष हम 12वीं की कुछ परीक्षाएं करवा सके थे। एक बहुत अच्छी बात यह है कि वर्तमान स्थिति में सीबीएसई, अन्य बोर्ड यूजीसी, एआईसीटीई व शिक्षा मंत्रालय के सभी विभाग इस विषय में मिलकर साथ चल रहे हैं। हमें नहीं लगता कि किसी भी छात्र को कोई परेशानी होगी। उच्च शिक्षा में जाने के लिए छात्रों के लिए बहुत सुगम प्रक्रिया रहेगी।''

सीबीएसई ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सलाह पर 1 जून को 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द करने का अहम निर्णय लिया था। इसके उपरांत अब सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित करने की तारीख और छात्रों को अंक प्रदान करने का फार्मूला भी घोषित कर दिया है।

सीबीएसई ने 12वीं कक्षा के प्रेक्टिकल और आंतरिक मूल्यांकन के अंक अपलोड करने की अंतिम तिथि भी 28 जून तक बढ़ा दी है। सीबीएसई के जिन स्कूलों ने अभी तक प्रेक्टिकल और आंतरिक अंक नहीं लिए हैं, वह अब 28 जून तक यह कार्य कर सकते हैं।