दिल्ली अनलॉक - मेट्रो 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित होगी, बाज़ार, मॉल ऑड-ईवन के आधार पर खुलेंगे - Jai Bharat Express

Breaking

दिल्ली अनलॉक - मेट्रो 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित होगी, बाज़ार, मॉल ऑड-ईवन के आधार पर खुलेंगे



नई दिल्ली । दिल्ली सरकार ने कोरोना के घटते मामलों को बीच मेट्रो को लेकर बड़ा फैसला लिया है। मेट्रो अब 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित हो सकेगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि निजी दफ़्तर 50% क्षमता के साथ खोले जा सकते हैं। जरूरी सामान की दुकानें रोज खुलेंगी।उन्होंने बताया कि दिल्ली में सोमवार के आगे भी लॉकडाउन जारी रहेगा लेकिन काफी रियायत दी जा रही है। बाज़ार, मॉल को ऑड-ईवन के आधार पर सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक के लिए खोला जा रहा है ।

दिल्ली में सोमवार से सरकारी दफ्तर भी खुलेंगे। सरकारी दफ्तरों में ग्रुप ए के अधिकारियों की शत प्रतिशत उपस्थिति रहेगी। ग्रुप ए से नीचे के अधिकारी व कर्मचारी प्रतिदिन 50 फीसदी की संख्या में ऑफिस आएंगे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना काल में आवश्यक सेवाओं से जुड़े सभी कर्मचारियों को अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी। विभाग अध्यक्षों की जिम्मेदारी होगी कि वह किन कर्मचारियों को प्रतिदिन बुलाते हैं और किन कर्मचारियों की ड्यूटी 50 फीसदी के आधार पर तय की जाती है।

इसके अलावा सभी प्राइवेट ऑफिस 50 फीसदी कर्मचारियों की उपस्थिति के साथ खोले जा सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां तक संभव हो प्राइवेट ऑफिस वर्क फ्रॉम होम की पद्धति से काम करें। मुख्यमंत्री ने कहा आवश्यक वस्तुओं से जुड़ी दुकानें ऑड इवन की प्रक्रिया से बाहर रहेंगी। यह दुकाने प्रतिदिन खोली जाएंगी।

साथ ही ई-कॉमर्स के जरिए जो सामान बेचने की प्रक्रिया है वह चालू हो जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि मोटे मोटे तौर पर कोरोना लॉकडाउन में फिलहाल यह रियायतें दी जा रही हैं। यदि स्थिति इसी तरह सुधरती रही तो अगले कदम में दिल्ली सरकार अन्य गतिविधियों को शुरू करने पर भी विचार करेगी।