दो राज्यों में 90 हजार बच्चे संक्रमित तो पूरे देश में कितने, क्या ‘तीसरी लहर’ ने दे दी दस्तक? - Jai Bharat Express

Breaking

दो राज्यों में 90 हजार बच्चे संक्रमित तो पूरे देश में कितने, क्या ‘तीसरी लहर’ ने दे दी दस्तक?



नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर के कहर से देश का जर्रा-जर्रा त्राहिमाम कर रहा है। इस बीच वैज्ञानिकों ने आशंका जताई है कि देश जल्द ही कोरोना महामारी की तीसरी लहर की चपेट में आ सकता है, जो बच्चों को सबसे ज्यादा प्रभावित करेगी। इस बीच आंकड़े बताते हैं कि अप्रैल-मई 2021 के दौरान देश के महज 2 राज्यों में 90 हजार बच्चे कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। ऐसे में सवाल उठने लगा है कि जब महज 2 राज्यों में 90 हजार बच्चे संक्रमित हो गए तो पूरे देश का क्या हाल होगा? क्या देश अभी से तीसरी लहर की चपेट में आ चुका है?

गौर करने वाली बात यह है कि महाराष्ट्र के अहमदनगर में सिर्फ मई 2021 के दौरान लगभग 9 हजार बच्चे कोरोना संक्रमित पाए गए। इस आंकड़े ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के होश उड़ा दिए। माना जा रहा है कि तीसरी लहर के खतरे का अलार्म बज चुका है। ऐसे में राज्य सरकार ने भी कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है।

जानकारी के मुताबिक, तेलंगाना में इस साल मार्च से मई 2021 तक कुल 37,332 बच्चे कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। इनमें नवजात से लेकर 19 साल की उम्र तक के बच्चे शामिल हैं। यह जानकारी तेलंगाना स्वास्थ्य विभाग ने दी। अधिकारियों ने बताया कि कोरोना की पहली लहर के दौरान 15 अगस्त से 15 सितंबर 2020 तक 19,824 बच्चे संक्रमित हुए थे। तेलंगाना जैसा हाल मध्यप्रदेश का भी है। यहां अब तक 18 साल से कम उम्र के 54 हजार बच्चे संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें संक्रमण दर 6.9 फीसदी रही। इनमें 12 हजार से ज्यादा बच्चे अस्पतालों में भर्ती कराए गए। बता दें कि यह आंकड़ा कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान का है।