तेज दिमाग और याददाशत बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड - Jai Bharat Express

Breaking

तेज दिमाग और याददाशत बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड



हम में से कई लोग छोटी- छोटी चीजों को रखकर भूल जाते हैं. कई बार कुछ मिनटों पहले की बात भूल जाते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है, इसके पीछे क्या कराण है. नहीं न, हालांकि इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक लोग के खान-पान में पौष्टिक आहार की कमी या फिर सही चीजों का सेवन नहीं करना होता है. जिसकी वजह से आप बातों को याद नहीं रख पाते हैं, साथ ही दिमाग के काम करने की क्षमता भी कम हो जाती है. इन सभी चीजों की वजह से हम अपने काम पर फोकस नहीं कर पाते हैं.

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड के बारे में बता रहे हैं, जिसे खाने से दिमाग की मेमोरी शार्प भी रहती है, साथ ही आपके काम करने की क्षमता में सुधार होता है. आइए जानते हैं इस बारे में.

चुकंदर

चुंकदर खाने से ध्यान क्रेंदित होता है, साथ ही आपके फोकस के स्तर में सुधार होता है. ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. चुकंदर खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है. इससे ब्लड सर्कुेलशन बेहतर होता है, जो आपक दिल और दिमाग के लिए अच्छा होता है.

पानी

पानी हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है. ये आपके फोकस के स्तर को बढ़ाने का काम करता है और आप पूरा दिन हाइड्रेटेड रहते हैं. रोजाना 2 से 3 लीटर पानी पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है.

पालक

पालक में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो सेल्स को रिपेयर करने के साथ- साथ सोचने की क्षमता को बढ़ता है. किसी भी काम को करने के लिए आपका दिमाग शार्प होना चाहिए. पालक खाने से दिमाग की याददाशत बढ़ती है.

ओटमील

हेल्दी शुरुआत के लिए सुबह के नाश्ते में ओट्स खाएं. ये आपको दिन भर एनर्जी देगा. साथ ही मेमोरी को भी शार्प रखता है. ओट्स में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है. इसके अलावा कई तरह के पोष्टिक चीजें शामिल होती है.

केला

केला एक सुपरफूड है जो विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये आपके शरीर को एनर्जी देता है. अगर आप जल्दी में हों तो बस एक केले का सेवन करें. केले में पोटेशियम की मात्रा बहुत अधिक होता है जो आपके दिमाग के लिए बहुत जरूरी होता है. साथ ही फोकस को बढ़ाने में मदद करता है. इससे रोजाना खाने से आपकी याददाशत बढ़ती है.