पेट की चर्बी घटाने और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार है करी पत्ते का जूस, जानें बनाने की विधि और गजब के फायदे - Jai Bharat Express

Breaking

पेट की चर्बी घटाने और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार है करी पत्ते का जूस, जानें बनाने की विधि और गजब के फायदे



नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं करी पत्ता से तैयार होने वाले जूस के फायदे. जी हां, करी पत्ता खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी है. आपने अब तक सांभर, कढ़ी और चटनी जैसी चीजों का स्वाद बढ़ाने के लिए आपने करी पत्ते का छौंक लगते हुए देखा होगा, लेकिन आज आपको इससे मिलने वाले फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं. दक्षिण भारतीय (South Indian) खाना करी पत्ता के बिना अधूरा सा ही लगता है.

करी पत्ता में क्या-क्या पाया जाता है
जाने-माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, करी पत्ता में मौजूद आयरन, जिंक, कॉपर, कैल्शियम, विटामिन 'ए' और 'बी', अमीनो एसिड, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व सेहत को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं.

क्या कहते हैं डॉक्टर
आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि करी पत्ते के जूस का नियमित सेवन करने से आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. इससे एनीमिया की समस्या दूर होने के साथ वजन कम होता है. साथ ही आंखों की रोशनी भी बढ़ती है.

कैसे तैयार होता है करी पत्ते का जूस
सबसे पहले आप पंद्रह-बीस करी पत्तों को धोकर साफ़ कर लें.
इनको मिक्सर में डालकर साथ में दो चम्मच पानी डालकर बारीक पीस लें.
जब ये पेस्ट की तरह से बन जाये तो इसको मिक्सर जार में ही रहने दें.
अभ इसमें एक गिलास पानी डालकर फिर से मिक्सर चला दें.
अब इसको चाय की छन्नी से गिलास में छान लें और इसका सेवन करें.

करी पत्ते के जूस के 5 चमत्कारिक फायदे
आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, अगर आप नियमित तौर पर करी पत्ते के जूस का सेवन करते हैं तो एनीमिया की दिक्कत दूर होती है. क्योंकि इसमें काफी मात्रा में आयरन और फोलिक एसिड होता है, जो एनीमिया को दूर करने में मदद करता है.
करी पत्ते के जूस का सेवन करने से शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकलते हैं. यह शरीर से एक्स्ट्रा चर्बी को हटाने में भी काफी मदद करता है.
वजन कम करने में करी पत्ते का जूस काफी मदद करता है. जो लोग जूस पीना पसंद नहीं करते हैं वो इसके पत्तों का सेवन भी खाने के साथ कर सकते हैं.
करी पत्ते में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं. साथ ही ये मोतियाबिंद जैसी दिक्कत भी जल्दी नहीं होने देते हैं.
आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि करी पत्ते के जूस का सेवन करने से पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है. इसके साथ ही पेट में गैस, अपच जैसी दिक्कत को दूर करने में भी ये अच्छी भूमिका निभाता है.