स्किन डेड हो गई है। चेहरे पर दिखने लगे हैं, दाग और धब्बे तो करें छोटा सा उपाय और बनायें मुलायम और चमकदार चेहरा - Jai Bharat Express

Breaking

स्किन डेड हो गई है। चेहरे पर दिखने लगे हैं, दाग और धब्बे तो करें छोटा सा उपाय और बनायें मुलायम और चमकदार चेहरा


रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं नारियल का तेल, मिलेगें अद्भुत लाभ।




नारियल खाने के फायदे तो बहुत सारे लोग जानते है, लेकिन इसे लगाने के भी कई फायदे हैं,आज हर कोई किसी न किसी तरह की स्किन समस्याओं से जूझ रहा है। खासतौर से महिलाएं, लड़कियां पिंपल्स, झुर्रियां, रुखापन और दाग-धब्बों से परेशान रहती है। इसके पीछे का कारण नींद न पूरी होना, देर रात तक मोबाइल चलाना, केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना और सही खानपान का ध्यान न रखना। लोग पिंपल्स से छुटकारा और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए हजारों रुपये ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर खर्च करते हैं। लेकिन फिर भी परिणाम कुछ खास नहीं मिलते है।ऐसे में हम आपको एक घरेलू उपाय बताने जा रहे है। जिसकी मदद से आप स्किन की तमाम समस्याओं से छुटकारा पा सकते है।



रात में सोने से पहले चेहरे पर नारियल तेल लगाने से कई तरह की स्किन समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है।



1. नारियल तेल त्वचा के लिए नैचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है, यह मृत त्वचा (डेड स्किन) को हटाकर रंग निखारता है।



2. नारियल तेल का इस्तेमाल त्वचा रोग, डर्मेटाइटिस, एक्जिमा और स्किन बर्न में किया जाता है।



3. नारियल तेल स्ट्रेच मार्क्‍स हटाने में भी मदद करता है।और होंठ को फटने से बचाने के लिए भी इसे नियमित रूप से होंठ पर लगाया जाता है।



4. रात को सोने से पहले थोड़ा सा नारियल तेल लेकर चेहरे के दाग-धब्बों पर लगाएं. ये आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होगा।



5. नारियल तेल को पूरे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज भी कर सकते हैं। सुबह उठकर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।



6. नारियल तेल बालों को घना, लंबा और चमकदार बनाने में काफी मददगार साबित होता है।



7. नारियल तेल से सिर्फ पांच मिनट तक सिर की मसाज करने से न सिर्फ रक्त संचार में वृद्धि होती है, बल्कि खो चुके पोषक तत्वों की भी भरपाई करता है। हर रोज नारियल तेल से मसाज करने से बालों में डैंड्रफ जैसी समस्या नहीं होती है।



8. सोने से पहले रात को नारियल का गर्म तेल अपने हाथों में लें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर कुछ मिनट तक हल्के हाथों से मालिश करें इससे स्किन मुलायम और चमकदार हो जायेगी।