ऑस्ट्रेलिया ने भारत को लौटाई 500 साल पुरानी हनुमान की मूर्ति 14वीं-15वीं शताब्दी में हुई थी चोरी - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को लौटाई 500 साल पुरानी हनुमान की मूर्ति 14वीं-15वीं शताब्दी में हुई थी चोरी

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को लौटाई 500 साल पुरानी हनुमान की मूर्ति,चोल काल के दौरान 14वीं-15वीं शताब्दी में विष्णु मंदिर से भगवान हनुमान की धातु की मूर्ति चोरी हो गई थी।





ऑस्ट्रेलिया ने इस मूर्ति को भारत को लौटा दिया है. इसे ऑस्ट्रेलिया में स्थित भारतीय दूतावास को सौंप दिया गया है।


चेन्नई |तमिलनाडु के एक मंदिर से चोरी हुई भगवान हनुमान की करीब 500 साल पुरानी मूर्ति ऑस्ट्रेलिया ने भारत को लौटा दी है, इसे ऑस्ट्रेलिया में स्थित भारतीय दूतावास को सौंप दिया गया है।केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन और उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास मंत्री किशन रेड्डी ने इस संबंध में ट्वीट करते हुए कहा कि भारत सरकार देश की सभी बेशकीमती चीजों को वापस लाने की दिशा में काम कर रही है।उन्होंने कहा कि चोल काल के दौरान 14वीं-15वीं शताब्दी में मूर्ति तमिलनाडु के अरियालुर जिले के पोट्टावेली वेल्लुर क्षेत्र में एक विष्णु मंदिर, श्री वरथराजा पेरुमल से चोरी हो गई थी. यह 1961 में तब के पांडिचेरी के फ्रांसीसी संस्थान द्वारा डॉक्यूमेंटेड किया गया था।



कैनबरा में भारत के उच्चायुक्त को सौंपा



कैनबरा में भारत के उच्चायुक्त को इस मूर्ति को सौंपा गया. फरवरी, 2023 के आखिरी हफ्ते में इस मूर्ति को भारत को लौटा दिया गया था. वहीं 18 अप्रैल 2023 को केस प्रॉपर्टी के रूप में तमिलनाडु के आइडल विंग को सौंपा गया. केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय का कहना है कि भारत सरकार देश के भीतर राष्ट्र की पुरातन विरासत को सुरक्षित रखने की दिशा में कार्य कर रही है. इसी के तहत अतीत में अवैध रूप से विदेश ले जाए गए पुरावशेषों को वापस लाने में केंद्र सरकार महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।


251 मूर्तियों को स्वदेश वापस लाया गया



मंत्री किशन रेड्डी ने बताया, अब तक 251 प्रचीन मूर्तियों को विदेशों से स्वदेश वापस लाया गया है. इसमें से 238 को 2014 से वापस लाया गया है।