ट्रेडमिल चलाते-चलाते हुई मौत:26 वर्षीय युवक दौड़ते वक्त मशीन पर ही गिरा और दम तोड़ दिया, सामने आया CCTV VIDEO - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

ट्रेडमिल चलाते-चलाते हुई मौत:26 वर्षीय युवक दौड़ते वक्त मशीन पर ही गिरा और दम तोड़ दिया, सामने आया CCTV VIDEO


गाजियाबाद के जिम में ट्रेडमिल चलाते-चलाते एक युवक की मौत हो गई, 19 साल का ये युवक ट्रेडमिल पर ही गिर पड़ा और उसकी मौत हो गई। इस पूरी घटना का CCTV भी सामने आया है।



गाजियाबाद
|आजकल युवाओं में हार्ट अटैक के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ताजा मामला उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से सामने आया है। जिम में ट्रेडमिल चलाते समय एक 19 साल का युवा अचानक से गिर गया। जब तक वहां मौजूद अन्य लोग उसके पास पहुंचते और अस्पताल पहुंचाते, तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। अब युवक का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। घटना गाजियाबाद के खोड़ा थाना क्षेत्र के सरस्वती विहार की है।


मृतक की पहचान 26 वर्षीय सिद्धार्थ कुमार सिंह के रूप में हुई है। वो सरस्वती विहार खोड़ा कॉलोनी का रहने वाला था। सीसीटीवी फुटेज के अनुसार, 16 सितंबर की दोपहर करीब 12 बजे सिद्धार्थ बाबा जिम में ट्रेडमिल पर चल रहा था और अचानक नीचे गिर पड़ा। उसके पीछे ही जिम कर रहे दो अन्य शख्स दौड़े, उन लोगों  ने सिद्धार्थ को उठाया और नजदीकि अस्पताल ले गए, जहां उसे डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। सीसीटीवी फुटेज देखने से ये भी स्पष्ट हो रहा है कि ट्रेडमिल की स्पीड पहले तेज थी और तबियत खराब होते ही सिद्धार्थ ने उसकी स्पीड कम की, क्योंकि सिद्धार्थ के ट्रेडमिल के ऊपर गिरते ही मशीन भी चलनी बंद हो गई थी।


क्षमता से अधिक न करें व्यायाम :



कम उम्र के युवाओं के व्यायाम करने के दौरान मौत की खबरें आ रही हैं। यदि सांस फूलने व अन्य कोई समस्या है तो व्यायाम करने से पहले डॉक्टर से जांच करानी चाहिए। क्षमता से अधिक व्यायाम करने से परहेज करना चाहिए। दिल और फेफडों के रोगी को डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही जिम में व्यायाम करना चाहिए। - डॉ केके पांडे, फेफड़ा रोग विशेषज्ञ, यशोदा अस्पताल कौशांबी


व्यायाम करते हुए रखें सावधानी :


जिम में क्षमतानुसार भारी वजन उठाएं।

ट्रेडमिल पर लगातार दौड़ना हानिकारक हो सकता है।

हार्टबीट तेज होने पर व्यायाम को सावधानीपूर्वक रोक दें।

ट्रेनर की निगरानी में ही व्यायाम करें।

बुखार या तबीयत खराब होने पर जिम ना जाएं।

व्यायाम करने के दौरान पानी ज्यादा न पीएं।