मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को होगा चुनाव ; एक ही चरण में वोटिंग नतीजे एक साथ ही 3 दिसंबर को घोषित देखिए - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को होगा चुनाव ; एक ही चरण में वोटिंग नतीजे एक साथ ही 3 दिसंबर को घोषित देखिए

मध्य प्रदेश समेत 5 राज्यों की चुनाव की तारीखों का ऐलान निर्वाचन आयोग ने कर दिया है। MP में एक ही चरण में इलेक्शन कराने का फैसला आयोग ने लिया है।



Madhya Pradesh Election Date:
मध्य प्रदेश समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का निर्वाचन आयोग ने ऐलान कर दिया है। कहा जा रहा है कि मध्य प्रदेश में एक ही चरण में 17 नवंबर को सभी 200 सीटों पर चुनाव होगा। इन चुनावों को 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है। मध्य प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़, राजस्थान, मिजोरम और तेलंगाना में भी इलेक्शन होना है।



सभी 5 राज्यों के चुनाव नतीजे एक साथ ही 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। वहीं मध्य प्रदेश के पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर को चुनाव होना है। राजस्थान में 23 नवंबर को चुनाव होगा। सबसे अंत में 30 नवंबर को तेलंगाना में चुनाव होना है। इलेक्शन के कैलेंडर की शुरुआत मिजोरम से होगी, जहां 7 नवंबर को मतदान होना है। इसी दिन छत्तीसगढ़ में चुनाव के पहले चरण की वोटिंग होगी।



शेड्यूल की जानकारी देते हुए चुनाव आयोग ने नियमावली की भी जानकारी दी। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि सभी दलों को 31 अक्टूबर तक चंदे की जानकारी देनी होगी। इसके बाद ही उन्हें टैक्स छूट मिल पाएगी। चुनावी राज्यों में 940 से ज्यादा चेक पोस्ट बनाई जाएंगी, जिनके जरिए निगरानी रखेंगे। उन्होंने कहा कि यदि कोई दल आपराधिक मामलों में लिप्त उम्मीदवार देता है तो यह बताना होगा कि आखिर उससे बेहतर विकल्प क्यों नहीं मिल सका। कैंडिडेट को भी अपने बारे में अखबार के जरिए जनता को 3 बार जानकारी देनी होगी।