कोरोना के कम होते मामलों के बीच ASI का ऐलान, 16 जून से खुल जाएंगे सभी स्मारक और संग्रहालय - Jai Bharat Express

Breaking

कोरोना के कम होते मामलों के बीच ASI का ऐलान, 16 जून से खुल जाएंगे सभी स्मारक और संग्रहालय



देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में अब गिरावट दर्ज की जा रही है और स्थिति भी अब सुधरने लगी है. इसी को देखते हुए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने कहा कि एएसआई (Archaeological Survey of India) के तहत सभी केंद्रीय संरक्षित स्मारकों/स्थलों और संग्रहालयों को 16 जून से फिर से खोल दिया जाएगा. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (ASI) ने अपने सभी स्मारकों (Monuments) को 15 जून तक के लिए बंद रखने का फैसला लिया था.

ASI ने संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण 3,693 स्मारकों और 50 संग्रहालयों को 15 जून तक बंद करने की घोषणा की थी. हालांकि इससे पहले सरकार ने 31 मई तक के लिए देश के सभी संरक्षित स्मारकों, स्थलों और संग्रहालयों को बंद रखने का आदेश दिया था.

सरकार ने बताया था कि अगर रोजाना सामने आने वाले पॉजिटिव मामलों में कमी नहीं आई तो स्मारकों को बंद रखने की तारीख को बढ़ाया भी जा सकता है. हालांकि, पिछले दिनों से देश में लगातार रोजाना सामने आने वाले मामलों में कमी देखी जा रही है, जिसके मद्देनजर 16 जून से सभी केंद्रीय संरक्षित स्मारकों/स्थलों और संग्रहालयों को फिर से खोला जा रहा है.



सभी स्मारकों को पिछले साल मार्च के अंत में बंद कर दिया गया था, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से पहले देशव्यापी लॉकडाउन की सूचना दी गई थी. इसके बाद पिछले साल जुलाई महीने में ही संस्कृति मंत्रालय ने स्मारकों, पूजा स्थलों, संग्रहालयों, विरासत स्थलों आदि को फिर से खोलने की मंजूरी दे दी थी. हालांकि, इस दौरान एक बार में आगंतुकों (Visitors) की संख्या सीमित कर दी गई थी साथ ही मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के नियम के पालन को भी अनिवार्य कर दिया गया था.