मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत किसानों के सत्यापन में जबलपुर प्रदेश में दूसरे स्थान पर - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत किसानों के सत्यापन में जबलपुर प्रदेश में दूसरे स्थान पर

 मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत किसानों के

सत्यापन में जबलपुर प्रदेश में दूसरे स्थान पर



जबलपुर | मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत किसानों के सत्यापन के मामले में जबलपुर जिले ने प्रदेश में दूसरा स्थान हासिल किया है। जबलपुर जिले में कुल पात्र किसानों में से अभी तक करीब 97 फीसदी किसानों के सत्यापन का कार्य पूरा किया जा चुका है। 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तर्ज पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश के किसानों की आय में वृद्धि के उद्देश्य से प्रारंभ की गई मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत वर्ष में दो बार दो-दो हजार रुपए की राशि किसानों को प्रदान की जाती है। यह राशि प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को वर्ष में तीन बार दी जाने वाली दो-दो हजार रुपए की किश्त के अलावा है।

अधीक्षक भू अभिलेख ललित ग्बालवंशी के अनुसार कलेक्टर  कर्म वीर शर्मा के निर्देशानुसार राजस्व विभाग के अमले द्वारा जिले में किसानों के सत्यापन का कार्य तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में योजना के तहत कुल 1 लाख 29 हजार 411 किसानों में से 1 लाख 25 हजार 395 किसानों का सत्यापन किया जा चुका है। इनमें से करीब 1 लाख 23 हजार किसानों के बैंक खाते में दो-दो हजार रुपए की पहली किश्त जमा की जा चुकी है।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत किसानों के सत्यापन के मामले में प्रदेश में पहला स्थान हासिल करने वाले इंदौर जिले में कुल 76 हजार 637 किसानों में से 74,886 हजार किसानों के सत्यापन का कार्य पूरा किया जा चुका है।