दही है आपके स्वास्थ्य और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद, गर्मियों में इस तरह करें इस्तेमाल - Jai Bharat Express

Breaking

दही है आपके स्वास्थ्य और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद, गर्मियों में इस तरह करें इस्तेमाल



 गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है. इस गर्मी के मौसम में अगर आप अपनी डाइट में दही को शामिल करते हैं तो स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकता है. इसमें मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्व दोनों ही चीजों का फायदा पहुंचाते हैं.

अगर सौंदर्य की बात करें तो चेहरे पर दही का इस्तेमाल करने से सनबर्न, टैनिंग, एक्ने, दाग-धब्बों को हटाने के साथ-साथ ड्राई स्किन और झुर्रियों से भी निजात दिलाता है. दही की तासीर ठंडी होती है जिसकी वजह से ये गैस और अपच जैसी परेशानियों से निजात दिलाने के साथ ही पाचन क्रिया को बेहतर बनाने, मुंह के छालों को हटाने, पेट की गर्मी कम करने, वजन घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदा करता है.

आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं-

चेहरे के लिए दही के फायदे-

चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए

चेहरे से मुहांसों के दाग-धब्बों को हटाने के लिए एक चम्मच दही में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. अब अपना चेहरा साफ पानी से धो लें.

झुर्रियों से निजात के लिए

समय से पहले चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को कम करने के लिए दो चम्मच दही में एक चम्मच ओट्स मिलाएं. 10 मिनट तक दोनों को भीगने दें. अब दोनों को एक साथ मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. इससे चेहरे पर 15 मिनट तक मसाज करें और उसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें.

ड्राई स्किन को ठीक करने के लिए

अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो इसे ठीक करने के लिए चार चम्मच दही में एक चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिला लें. अब इस मिश्रण को फेस पैक की तरह लगाएं. तकरीबन 20 मिनट के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें.

टैनिंग खत्म करने के लिए

टैनिंग को खत्म करने के लिए दो चम्मच दही में दो चुटकी हल्दी मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट के लिए इसे ऐसे ही लगा रहने दें. फिर चेहरे को साफ पानी से धो लें.

सेहते के लिए दही के फायदे-

प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

दही का सेवन अगर आप रोज करते हैं तो इससे शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं. बैक्टीरिया खत्म होने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती है.

कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है

दही का सेवन अगर आप रोज करते हैं तो आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं बन पाता. इसके अलावा ये ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल रखता है.

पाचन ठीक रखता है

दही का सेवन पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. दही आपका पाचन सही रखने में मददगार होता है. साथ ही गैस और अपच जैसी समस्या से भी निजात दिलाता है.

वजन कम करने में है सहायक

दही के सेवन से शरीर का वजन कम करने में बहुत ज्यादा मदद मिलती है. इसके सेवन से काफी समय तक आपको भूख का अहसास ही नहीं होगा, जो कि वजन को नियंत्रित रखने में मददगार साबित होता है.

हड्डियों को रखता है मजबूत

दही का सेवन करने से हड्डियों में दर्द कम होता है और साथ ही आपकी हड्डियां भी मजबूत होती हैं. दरअसल, दही में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन और विटामिन डी जैसे पोषक तत्व होते हैं जो बोन मिनरल डेंसिटी को बढ़ाने का काम करते हैं और हड्डियों को मजबूती भी देते हैं.