चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, 2 मई को चुनाव नतीजों के बाद विजय जुलूस पर लगाया बैन - Jai Bharat Express

Breaking

चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, 2 मई को चुनाव नतीजों के बाद विजय जुलूस पर लगाया बैन



भारत में कोरोना वायरस की दूसरी खतरनाक लहर को देखते हुए चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव के परिणाम वाले दिन (2 मई) के लिए बड़ा फैलसा लिया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव के नतीजों वाले दिन 2 मई और उसके बाद विजय जुलूस पर बैन लगा दिया है। निर्वाचन आयोग ने इससे जुड़ा लैटर भी जारी कर दिया है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि असम, तमिलनाडु, पुद्दुचेरी और केरल में विधानसभा चुनाव हो चुके हैं लेकिन पश्चिम बंगाल में अभी आठवें और अंतिम चरण का चुनाव होना वाकी है। इन सभी पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणाम 2 मई को घोषित किए जाएं। यह नतीजें ऐसें समय में जारी हो रहे हैं जब देश कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहा है। वहीं उत्तर प्रदेश में भी पंचायत चुनाव के नतीजे 2 मई को आएंगे।

चुनाव आयोग की हुई काफी आलोचना


जानकारी के लिए आपको बता दें कि चुनावी राज्यों में रैलियों और रोड शो ना बंद करने को लेकर चुनाव आयोग की काफी आलोचना हुई थी। क्योंकि कोरोना वायरस महामारी के कहर को नजरअंदाज करते हुए राजनीतिक दलों के नेताओं ने जोर शोर से चुनाव प्रचार किया था।

बंगाल में 7तवें चरण की वोटिंग से पहले ईसी ने बड़ी रैलियों, रोड शो और पद यात्रा पर रोक लगा दी थी। राजनीतिक दलों से वर्चुअल सभाएं करने की अपील की थी। वहीं मद्रास हाई कोर्ट ने चुनाव आयोग को कड़ी फटकार लगाते हुए कोरोना की दूसरी लहर के लिए इकलौता जिम्मेदार बताया है।

इसके अलावा मद्रास हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस ने सख्त लहजे में कहा, मौजूदा हालात के लिए केवल चुनाव आयोग ही जिम्मेदार है। आयोग के अधिकारियों पर हत्या का मुकदमा दर्ज होना चाहिए।