राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 20 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक मुफ्त दी गई: केंद्र - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 20 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक मुफ्त दी गई: केंद्र



नई दिल्ली। केंद्र की ओर से अब तक राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 20 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक मुफ्त में उपलब्ध कराई गई हैं और 1.84 करोड़ से अधिक खुराक अभी भी उनके पास उपलब्ध हैं। ये जानकारी रविवार को एक आधिकारिक बयान में दी गई है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अगले तीन दिनों में लगभग 51 लाख खुराक मिल जाएगी। टीकाकरण महामारी के नियंत्रण और प्रबंधन के लिए सरकार की व्यापक रणनीति का एक अभिन्न अंग है (जिसमें परीक्षण, ट्रैक, इलाज और कोविड उपयुक्त व्यवहार) शामिल है।
मंत्रालय के अनुसार, भारत सरकार अपने उत्पादन और आपूर्ति को बढ़ाने के कई प्रयासों के अलावा, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को मुफ्त में कोविड टीके प्रदान करके राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान का समर्थन कर रही है।

केंद्र ने अब तक राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को 20 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक (20,28,09,250) मुफ्त प्रदान की हैं। इसमें से 14 मई तक की औसत खपत के आधार पर कुल खपत 18,43,67,772 खुराक (शनिवार शाम 7 बजे उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार) है।

बयान में कहा गया है कि 1.84 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक (1,84,41,478) अभी भी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास उपलब्ध हैं। बयान में कहा गया है कि नकारात्मक संतुलन वाले राज्य टीके की तुलना में अधिक खपत (अपव्यय सहित) दिखा रहे हैं, जब कि ऐसा नहीं है।