वित्तीय सेवाओं में बड़ी टेक्नालॉजी पर आरबीआई ने जताई चिंता - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

वित्तीय सेवाओं में बड़ी टेक्नालॉजी पर आरबीआई ने जताई चिंता



नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने वित्तीय सेवा क्षेत्र में बड़ी टेक्नालॉजी की भूमिका के संभावित मुद्दों पर प्रकाश डाला और कहा है कि बैंकों के साथ समान अवसर और ऑपरेशनल जोखिम जैसी चिंताएं हाल ही में तेज हुई हैं। जुलाई के लिए आरबीआई की वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि बड़ी टेक डिजिटल वित्तीय सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती हैं। कई उन्नत और उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाओं की भुगतान प्रणाली, क्राउडफंडिंग, परिसंपत्ति प्रबंधन, बैंकिंग और बीमा में पर्याप्त फुटप्रिंट देखे जा सकते हैं।
इसमें कहा गया है कि यह वित्तीय समावेशन का समर्थन करने और बैंकों की प्रतिस्पर्धात्मकता को प्रोत्साहित करने सहित स्थायी दक्षता लाभ पैदा करने का वादा रखता है, हालांकि, कुछ महत्वपूर्ण नीतिगत मुद्दे भी उठते हैं।

उन्होंने कहा, "विशेष रूप से, बैंकों के साथ लेवल प्लेइंग फील्ड को लेकर चिंताएं तेज हो गई हैं, परिचालन जोखिम, बहुत बड़े-से-असफल मुद्दे, अविश्वास नियमों के लिए चुनौतियां, साइबर सुरक्षा और डेटा गोपनीयता इनमें शामिल हैं। "

केंद्रीय बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि बड़ी टेक कम से कम तीन अनूठी चुनौतियों का सामना करती है, पहली यह कि वे कई अलग-अलग (गैर-वित्तीय) व्यापार लाइनों को कभी-कभी अपारदर्शी व्यापक गर्वनेंस स्ट्रक्चर के साथ फैलाते हैं।

दूसरा, उनके पास वित्तीय सेवाओं में प्रमुख खिलाड़ी बनने की क्षमता है और तीसरा, बड़ी तकनीक आमतौर पर नेटवर्क प्रभावों का फायदा उठाकर वित्तीय सेवाओं के प्रावधान में सीमा को पार करने में सक्षम हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, "केंद्रीय बैंकों और वित्तीय नियामकों के लिए, वित्तीय स्थिरता के उद्देश्यों को सम्मिश्रण गतिविधि और बड़ी टेक के इकाई-आधारित विवेकपूर्ण विनियमन द्वारा सर्वोत्तम रूप से आगे बढ़ाया जा सकता है।"

यह कहा इसके अलावा, जैसे-जैसे डिजिटल अर्थव्यवस्था सीमाओं के पार फैलती है, नियमों और मानकों का अंतर्राष्ट्रीय समन्वय अधिक दबाव वाला हो जाता है।